भारत की राह पर चलने की तैयारी में बांग्लादेश

punjabkesari.in Sunday, Jul 23, 2017 - 12:06 PM (IST)

मालदा: अब बांग्लादेश भी भारत की राह पर चलने की तैयारी में है। पश्चिम बंगाल के सरकारी स्कूलों में मिड-डे-मील की गुणवत्ता व वितरण प्रक्रिया के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए बांग्लादेश का पांच सदस्यीय प्रतिनिधि दल शनिवार को मालदा पहुंचा। सुबह प्रतिनिधि दल के सदस्यों ने मालदा के विभिन्न सरकारी स्कूलों में जाकर मिड-डे-मील सिस्टम की जानकारी हासिल की। कैसे मिड-डे-मील का खाना बनाया जा रहा है, बच्चे उसे खा रहे हैं या नहीं जैसी जानकारियां लीं।यही नहीं, प्रतिनिधि दल के सदस्यों ने मिड-डे-मील खाकर गुणवत्ता जांची।

बांग्लादेश के प्रतिनिधि दल में बांग्लादेश के सरकारी-प्राइमरी व मास एजुकेशन विभाग के प्रोजैक्ट डायरेक्टर रामचंद्र दास, बांग्लादेश के खाद्य संस्था विभाग के अधिकारी शामिल हैं। उनके साथ मालदा के अतिरिक्त जिला शासक पदम सुनाम समेत जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी उपस्थित थे। मालदा कलैक्टरेट भवन में बांग्लादेशी प्रतिनिधि दल के साथ जिला प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों ने एक बैठक भी की।

बांग्लादेशी प्रतिनिधि रामचंद्र दास ने बताया कि बांग्लादेश के सरकारी स्कूलों में स्कूल फीडिंग नामक एक परियोजना चालू की गई है।इस परियोजना के माध्यम से प्राथमिक विद्यालय के विद्यार्थियों को पोषणयुक्त बिस्कुट खिलाया जाता है। लेकिन अब भारत की तरह बांग्लादेश में भी प्राथमिक विद्यार्थियों के लिए सरकार मिड-डे मील चालू करने के बारे में सोच रही है,  इसलिए भारत में मिड-डे मील व्यवस्था देखने के लिए 23 लोगों की एक प्रतिनिधि टीम पश्चिम बंगाल आई है।

इसमें से पांच लोग मालदा आए हैं। बांग्लादेश के प्रतिनिध दल के एक सवाल के जवाब में जिला प्रशासन की ओर से बताया गया कि कई स्कूलों में अपने किचन गार्डेन हैं। जहां विद्यार्थी व स्कूल प्रबंधन निजी पहल पर साग-सब्जी का उत्पादन करते हैं. इसके अलावा प्रशासन की ओर से महंगाई के मुताबिक मिड-डे-मील के लिए आर्थिक धनराशि आवंटित की जाती है। मालदा जिला प्रशासन के साथ बैठक कर बांग्लादेश के प्रतिनिधि दल ने संतोष जताया है। जिसपर आगे कार्य किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News