लापता विमान एमएच370 की खोज के दौरान सामने आई समुद्र की अनोखी दुनिया

punjabkesari.in Thursday, Jul 20, 2017 - 04:58 PM (IST)

सिडनीः लापता विमान एमएच 370 की गहन खोज के दौरान समुद्र की एेसी अनदेखी दुनिया सामने आई है,जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता।  हालांकि, दक्षिण हिंद महासागर में तलाशी में मलेशियाई एयरलाइन के विमान का कोई सुराग नहीं मिला।
PunjabKesari
लेकिन इस विमान की खोज के दौरान समुद्र की एेसी अनोखी दुनिया देखने को मिली जिसका हिस्सा ज्वालामुखी, गहरी घाटियां और चट्टानें हैं। ऑस्ट्रेलिया द्वारा जारी किए गए विस्तृत नक्शों में यह बात सामने आईं है। वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि नए नक्शों से उन्हें समुद्र के भीतर के बारे में काफी सारी जानकारी हासिल होगी।
PunjabKesari

जियोसाइंस ऑस्ट्रेलिया के एन्वर्मेंट जियोसाइंस प्रमुख स्टुअर्ट मिनचिन के अनुसार, ऐसा अनुमान है कि विश्व के सागरों के महज 10 से 15 फीसदी हिस्से का ही सर्वे उस तकनीक से हुआ है, जिसका इस्तेमाल एमएच370 की तलाश में किया गया। मिनचिन ने कहा कि ये नक्शे भविष्य के वैज्ञानिक शोधों में भी काम आएंगे।हालांकि यह तलाश बेहद खर्चीली थी, जिसमें जांच को आगे बढ़ाने के लिए समुद्री सतह की विस्तृत तस्वीर वाले ढेर सारे आंकड़ों की जरूरत थी। गौरतलब है कि बोइंग 777 तीन वर्ष पहले गायब हो गया था जिसमें 239 यात्री सवार थे।ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया और चीन ने गहरे समुद्र में इस विमान की तलाश इस वर्ष जनवरी में बंद कर दी थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News