अमरीका का दावा- नहीं मरा ISIS सरगना बगदादी

punjabkesari.in Saturday, Jul 22, 2017 - 01:30 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने दावा किया कि ISIS सरगना अबु बकर अल-बगदादी अभी भी जिंदा है। उन्होंने उन तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के दावे को खारिज किया जिनके मुताबिक  बगदादी मारा जा चुका है। रक्षा मंत्री ने कहा कि मैं तभी मानूंगा कि उसकी मौत हो गई है, जब हमें पता चलेगा कि हमने उसे मार दिया है।' उन्होंने आगे कहा, अमरीकी खुफिया एजैंसियां बगदादी की तलाश में जुटी हैं।

 मैटिस का मानना है कि बगदादी अब भी आतंकी संगठन ISIS में अपनी अहम भूमिका निभा रहा है। बताते चलें, रूसी सेना ने पिछले महीने दावा किया था कि सीरिया के रक्का के नजदीक 28 मई को बगदादी की एक बैठक पर उसने हमला किया था, जिसमें संभवत: बगदादी मारा गया था। वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बगदादी इराक में मारा गया। हालांकि साल 2014 से बगदादी को सार्वजनिक तौर पर नहीं देखा गया है, लेकिन इस बीच उसके ऑडियो क्लिप जरूर सामने आए थे।

गौरतलब है कि बगदादी के सिर पर 25 मिलियन डॉलर यानि 160 करोड़ रुपए का ईनाम रखा गया है।पहले भी कई बार बगदादी के मारे जाने की खबरें आ चुकी हैं। सितंबर 2014 और अप्रैल 2015 में भी उसकी मौत का दावा किया गया था, लेकिन वह जिंदा था। ऐसी भी खबर थी कि 18 मार्च 2015 को हुए हवाई हमले में वह बुरी तरह घायल हुआ था और उसकी रीढ़ की हड्डी का ईलाज चल रहा था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News