मैनचेस्टर हमला: दो और लोग गिरफ्तार

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2017 - 02:13 PM (IST)

लंदन: ब्रिटेन की पुलिस ने मैनचेस्टर में एक पॉप कंसर्ट में आत्मघाती विस्फोट के संबंध में आज दो और गिरफ्तारियां की और इसके साथ ही हिरासत में लिए जाने वाले संदिग्धों की संख्या 11 पहुंच गई है। इस हमले में 22 लोग मारे गए।  

ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस(जीएमपी)ने कहा कि अधिकारी आज सुबह चीथम हिल में एक मकान में विस्फोटक यंत्र लगाकर घुसे। इसके बाद आतंकवादी अपराधों के संदेह में 20 और 22 साल के 2 व्यक्तियों को पकड़ा गया है। पुलिस ने बताया कि आतंकवादी जांच में कुल 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया जिनमें से 2 लोगों को बगैर किसी आरोप के रिहा कर दिया गया।  


मैनचेस्टर एरेना में अमरीकी गायिका अरियाना ग्रांडे का शो खत्म होते ही सोमवार रात को हुए आत्मघाती विस्फोट के संबंध में 11 लोग अब भी हिरासत में है। हिरासत में लिए गए लोगों की उम्र 18 से 39 के बीच है। पुलिस ने कल दो लोगों को गिरफ्तार किया जिनमें से एक को मॉस साइड और दूसरे को रशहोम से गिरफ्तार किया गया। माना जा रहा है कि गिरफ्तार लोगों में हमलावर के रिश्तेदार भी हैं। 34 वर्षीय महिला और 16 वर्षीय लड़के को बिना किसी आरोप के रिहा कर दिया गया।जांचकर्ताओं का मानना है कि मैनचेस्टर में जन्मा 22 वर्षीय आत्मघाती हमलावर सलमान आबेदी के तार एक आतंकवादी नेटवर्क से जुड़े हुए हैं और उनका ध्यान उसके नेटवर्क का पता लगाना है। आबेदी का परिवार मूल रूप से लीबिया से है।

खबरों के मुताबिक आबेदी ब्रिटेन की सुरक्षा सेवाओं के लिए जाना पहचाना नाम था लेकिन लोगों को उससे होने वाला खतरा ‘‘जांच का विषय’’था। पुलिस ने कल कहा था कि उन्होंने हमले से जुड़े नेटवर्क के बड़े हिस्से का पता लगा लिया है। मेट्रोपोलिटन पुलिस सर्विस में विशेष अभियानों के सहायक आयुक्त मार्क राउली ने कहा कि जांचकर्ताओं में जांच में ‘‘काफी प्रगति’’ की है लेकिन अब भी कई महत्वपूर्ण पहलुओं की जांच की जानी है। राउली ने कहा,‘‘आगे और भी गिरफ्तारियां हो सकती है हालांकि पुलिस का मानना है कि उन्होंने नेटवर्क के बड़े हिस्से का पता लगा लिया है।’’ मैनचेस्टर हमले के बाद इस सप्ताहांत ब्रिटेन में होने वाले सैकड़ों कार्यक्रमों में सुरक्षा अब सशस्त्र पुलिस करेगी। वरिष्ठ अधिकारी राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ते खतरे के साथ लोगों को बाहर निकलने के लिए प्रेरित कर रहे हैं लेकिन साथ ही उन्हें चौकस रहने की सलाह दी जा रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News