लंदन अग्निकांड: एक धमाके के साथ टूटे शीशे, बच्चों को बचाने के लिए 10वीं मंजिल से फेंका

Thursday, June 15, 2017 10:48 AM
लंदन अग्निकांड: एक धमाके के साथ टूटे शीशे, बच्चों को बचाने के लिए 10वीं मंजिल से फेंका

लंदनः मध्य लंदन की एक 24 मंजिली इमारत में भीषण आग लगने से कई लोगों की मौत हो गई और 50 से अधिक जख्मी हो गए। लंदन एम्बुलेंस सेवा के सह-निदेशक स्टुअर्ट क्रिस्टॉन ने एक बयान मे कहा कि ग्रेनफेल टावर की दूसरी मंजिल में लगी आग ने देखते-देखते पूरी इमारत को अपनी चपेट में ले लिया। ब्रिटेन में पिछले करीब तीन दशक में यह सबसे भीषण अग्निकांड है। मृतकों की सही संख्या के बारे में जानकारी नहीं है लेकिन करीब 12 लोगों के मारे जाने की आशंका जताई जा रही है।
PunjabKesari
वहीं प्रत्‍यक्षदर्शियों ने उस खौफनाक मंजर के बारे में आंखों-देखी बताई। एक चश्‍मदीद के मुताबिक इमारत की नौवीं या दसवीं मंजिल से एक महिला ने इशारा किया कि वह अपने बच्‍चे को फेंकने वाली है। उसने जैसे ही अपने बच्‍चे को फेंका, नीचे भीड़ में से एक आदमी ने उसको लपककर बचा लिया।
PunjabKesari
आग की लपटों में घिरी इमारत के अंदर फंसे कई लोग मदद के लिए चिल्ला रहे थे और अपने बच्चों को बचाने की गुहार लगा रहे थे। कुछ लोगों को चादर का इस्तेमाल कर इमारत से बचकर निकलने की कोशिश करते देखा गया। वहीं एक आदमी तो पूरा राख से भरा हुआ थे जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि हादसा कितना भयावह था। लेटिमेर रोड पर स्थित लैंकेस्टर वेस्ट एस्टेट के ग्रेनफेल टावर में स्थानीय समयानुसार रात एक बजकर 16 मिनट पर आग लगी।
PunjabKesari
अभी कुछ दिन और चलेगा रेस्क्यू
मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने कहा कि इस घटना में 12 लोग मारे गए हैं। पुलिस के कमांडर स्टुअर्ट कंडी ने कहा कि लोगों को तलाशने का काम कुछ दिनों तक चलेगा। आग बुझाने के लिए मौके पर करीब 200 दमकलकर्मी, 40 दमकल वाहन और एंबुलेंस के 20 लोग मौजूद थे।
PunjabKesari
राष्‍ट्रीय स्वास्थ्य सेवा ने बताया कि कुल 74 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है, जबकि 20 लोगों की हालत नाजुक है। दमकलकर्मियों ने बड़ी संख्या में लोगों को बचाया है, लेकिन लंदन के मेयर सादिक खान ने कहा कि कई सारे लोगों के बारे में पता नहीं चल पाया है। कई लोग आग लगने के वक्त जगे हुए थे. वे रमजान के दौरान सहरी की तैयारी कर रहे थे।
PunjabKesari
धमाके के साथ टूटे शीशे
लोगों ने बताया पहले एक जोरदार धमाका हुआ जिससे शीशे टूट गए और देखते ही देखते आग की लपटें पूरी इमारत में फैल गईं।
PunjabKesari
थेरेस ने कहा आग लगने के कारणों की होगी जांच
ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने मध्य लंदन स्थित 24 मंजिला ग्रेनफेल टावर में कल लगी भीषण आग की पूरी जांच कराने का भरोसा दिलाया है। थेरेसा मे ने इस घटना में लोगोंं के मारे जाने और जख्मी होने पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा है कि वह वादा करती हैं कि घटना की पूरी जांच कराएंगी जिससे आग लगने के कारणों का पता चल सके।

PunjabKesari



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!