सीरिया में भारतीय सुसाइड बम ने ली कई लोगों की जान

punjabkesari.in Tuesday, Aug 22, 2017 - 03:23 PM (IST)

मोसुलः ISIS का दावा है कि भारत के एक सुसाइड बॉम्बर (फिदायीन हमलावर) अबु यूसुफ अल-हिंदी ने सीरिया में कई लोगों को मार दिया। ये हमला सीरिया के रक्का शहर में किया गया था। ISIS ने रक्का को ही अपनी राजधानी बना रखा है।  न्यूज एजैंसी के मुताबिक ISIS की प्रचार एजेंसी अमाक ने बताया कि अल-हिंदी के हमले में कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (PKK) के फाइटर भी मारे गए। PKK, ईरान और तुर्की में एक्टिव एक लेफ्ट विंग ऑर्गनाइजेशन है। ये कुर्दों के लिए अधिकारों की मांग करता रहा है।उधर,  भारत की सुरक्षा एजेंसियों ने अमाक के दावे की पुष्टि नहीं की है।

कौन है अबु यूसुफ अल-हिंदी
अबु यूसुफ अल-हिंदी (30) भारतीय उपमहाद्वीप में ISIS का चीफ रिक्रूटर था। इसे मोहम्मद शफी अरमर, छोटे मौला या अंजान भाई के नाम से भी जाना जाता था। जून में अमरीका ने अल-हिंदी को 'स्पेशियली डेजिगनेटेड ग्लोबल टेररिस्ट' करार दिया था। इंटरपोल ने भी इसके खिलाफ नोटिस जारी किया था।
अल-हिंदी कर्नाटक के भटकल का रहने वाला था। यूएस विदेश विभाग के मुताबिक, वह भारत में फॉरेन टेररिस्ट ऑर्गनाइजेशन (FTO) का भी चीफ रिक्रूटर था।

साथ ही वह स्पेशियली डेजिगनेटेड ग्लोबल टेररिस्ट (SDGT) ग्रुप से भी जुड़ा हुआ था। अल-हिंदी पर कई सेंक्शंस लगाए गए थे। उसने कहा था कि कई ऐसे लोगों को भर्ती किया है जो पूरे भारत में हमले की साजिश रचने, हथियारों को भेजने और आतंकी घटनाओं को अंजाम देने के लिए जगह ढूंढते हैं। इंडियन मुजाहिदीन के ठिकानों पर छापे के बाद अल-हिंदी अपने बड़े भाई के साथ पाकिस्तान भाग गया था।
 
   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News