बार-बार मूड बदलने वाले बॉस से अच्छा होता है खराब मूड वाला बॉस

Thursday, January 4, 2018 3:44 PM
बार-बार मूड बदलने वाले बॉस से अच्छा होता है खराब मूड वाला बॉस

लंदन: क्या आप बार-बार अपने बॉस का मूड बदलने से परेशान हैं? क्या आपका बॉस एक ही पल में बहुत खुश हो जाता है और फिर दूसरे ही पल एकदम से नाराज हो जाता है? एक अध्ययन में कहा गया है कि हर समय खराब मूड में रहने वाले बॉस की तुलना में कर्मचारी उस नियोक्ता से ज्यादा परेशान रहते हैं जिसका पल-पल में मूड बदलता रहता है।  भारत और ब्रिटेन में किए गए अध्ययन में यह पता चला है। शोधकर्ताओं ने कहा कि जब यह पता नहीं रहता कि बॉस आपके प्रति किस तरह से व्यवहार करेगा जो इससे कर्मचारियों के काम की गुणवत्ता पर असर पड़ता है। ब्रिटेन में एक्सटर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने यह पाया कि जिनके बॉस एक पल में अपने कर्मचारियों के साथ घुलमिल जाते है और फिर दूसरे ही पल गुस्सा करने लगते हैं तो वे ज्यादा हानिकारक होते हैं।   

उन्होंने कहा कि बेशक से कर्मचारियों के साथ बॉस के रिश्ते खराब हों, लेकिन अगर रिश्ते एक जैसे बने रहते है और वे बदलते नहीं है तो ऐसे संबंध बेहतर हैं।  एक्सटर विश्वविद्यालय के एलन ली ने कहा, ‘‘अगर आपका बॉस खुश और खराब दोनों मिजाज वाला है तो यह पता लगाना मुश्किल होता है कि वह आपके बारे में क्या सोचता है। इससे उन पर भरोसा करना मुश्किल होता है। इससे नकारात्मक विचार आते हैं और यह रवैया कर्मचारियों को परेशान करता है।’’ 

 शोधकर्ताओं ने ब्रिटेन में दो और भारत में एक कंपनी में चार सर्वेक्षण किए जिसमें कर्मचारियों से पूछा गया कि वे अपने बॉस के बारे में क्या सोचते हैं और अलग-अलग कार्यों में उनका प्रदर्शन कैसा रहता है।   



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन