13 साल तक नहीं गया शौच, हो गया ये हाल

punjabkesari.in Monday, Oct 16, 2017 - 05:26 PM (IST)

 वॉशिंगटनः जिस व्यक्ति को कब्ज की समस्या होती है उसके जीवन पर किस तरह असर पड़ता है इसे अमिताभ बच्चन और दीपिका पादुकोण की फिल्म पीकू में  बाखूबी दिखाया गया था, जिसके लिए फिल्म को नैशनल अवॉर्ड मिला था। मगर, अमरीका का एक व्यक्ति ऐसा भी रहा है, जो 13 साल तक शौच ही नहीं गया । अब सवाल यह है कि कोई व्यक्ति कितने दिनों तक बिना फ्रेश हुए रह सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि किसी भी व्यक्ति को सप्ताह में कम से कम 3-4 बार तो शौच जाना ही चाहिए। मगर, इससे अधिक समय तक अपशिष्ट को पेट में रोके रहना बीमारियों या कुछ मामलों में मौत का कारण भी बन सकता है।
PunjabKesari
आठ सप्ताह तक फ्रेश होने के लिए नहीं जा पाने के कारण ब्रिटेन की एक छात्रा की मौत हो गई थी। 2 महीनों तक शौच रोकने से उसका बाउल काफी बढ़ गया था, जिससे उसकी छाती संकुचित हो गई, अन्य अंग विस्थापित हो गए थे, जिससे अंततः उसकी मृत्यु हो गई। मगर, हम जिस व्यक्ति की बात कर रहे हैं, वह 13 साल तक फ्रेश होने नहीं गया। हालांकि, यह बात काफी रोचक रही कि वह गंभीर कब्ज के बावजूद 13 साल तक जिंदा रहा। दरअसल, वह एक गंभीर बीमारी Hirschsprung's Disease से गुजर रहा था।

इसके कारण उसकी आंतों में ब्लॉकेज आ गया था, जिससे वह मल त्याग नहीं कर पा रहा था। आखिरकार 29 साल की उम्र में गंभीर कब्ज के कारण उसकी मौत हो गई। उस वक्त उसका कोलोन 25 फुट लंबा और 8 फुट की परिधि में फैला हुआ था। इसमें इतना मल भरा हुआ था, जिससे तीन बाल्टियां मल से भर जातीं और उसका कुल वजन करीब 18 किलो से अधिक था। इस बीमारी के कारण उसका पेट बाहर निकल आया था और वह फिलाडेल्फिया के एक सर्कस में 'द बुलून मैन' के नाम से लोगों को हंसाता था। इस आदमी का कोलोन पेंसिल्वेनिया में स्थित एक मैडीकल म्यूजियम में रखा गया है। किसी इंसान का 25 फुट लंबा कोलोन विचित्र दिखता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News