इस शख्स को मिला दुनिया का सबसे महंगा मोती, कीमत 670 करोड़ रुपए

punjabkesari.in Wednesday, Aug 24, 2016 - 03:22 PM (IST)

मनीलाः फिलीपींस में दुनिया का सबसे बड़ा मोती सामने आया है, जाेकि अभी तक के सबसे बड़े माने जाने वाले मोती से भी पांच गुना बड़ा है। यह मोती 2.2 फीट लंबा और 1 फीट चौड़ा है। इसका वजन करीब 34 किलोग्राम है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत करीब 670 करोड़ रुपए बताई जा रही है। आमतौर पर किसी भी मोती का आकार 1 सेमी से 3 सेमी तक का होता है, लेकिन यह मोती 26 इंच लंबा और 12 इंच चौड़ा है। 

जानकारी के मुताबिक, यह मोती 10 साल पहले एक मछुआरे को फिलिपींस के पालावान आईलैंड के किनारे मिला था। मछुआरे को नहीं पता था यह इतना कीमती होगा और उसने मोती को शुभ मानकर 10 साल तक अपने घर में रखा। मगर इस साल उसके घर में आग लग गई, जिसके बाद यह मोती दुनिया के सामने आया। अब फिलीपीन्स के अधिकारी उम्मीद कर रहे हैं कि इस मोती को अपने पास रखेंगे जिससे अधिक टूरिस्ट इसे देखने के लिए यहां आएंगे। 

मछुआरे ने बताया कि वर्ष 2006 में वह अपनी नाव में सफर कर रहा था। उसने अपनी नांव के लंगर को नीचे फेंका तो वह किसी चीज में अटक गया। उसने लंगर उठाकर देखा तो विशालकाय मोती अपनी खोल के साथ फंसा हुआ है। वह खोल समेत मोती को घर ले आया और इसे भाग्यशाली पत्थर समझकर अपने बिस्तर के नीचे रख दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News