बार्सिलोना हमले को लेकर दहलाने वाला खुलासा, बहुत खतरनाक थी आतंकियों की योजना

punjabkesari.in Monday, Aug 21, 2017 - 11:31 AM (IST)

बार्सिलोनाः बार्सिलोना हमले को लेकर दहलाने वाला खुलासा हुआ है। दरअसल जिस आतंकवादी सेल ने गुरुवार को स्पेन के कैटालोनिया में 14 लोगों की जान ली, असल में उसका मकसद बार्सिलोना में घातक आतंकी हमले का था। आतंकियों ने जिस घर में विस्फोटकों को जमा किया हुआ था, वहां गलती से धमाका हो गया और घर के साथ वहां रखे बम भी नष्ट हो गए। इस दुर्घटना के बाद आतंकियों को अपनी योजना बदलनी पड़ी।

 गुरुवार शाम बार्सिलोना के लास रामब्लास स्ट्रीट में एक सफेद रंग की फायट कार ने वहां मौजूद पैदलयात्रियों को कुचला और इस घटना में 13 लोगों की मौत हो गई। 130 से ज्यादा लोग भी घायल हुए। इन हमलों के सिलसिले में पुलिस ने अभी तक 4 लोगों को हिरासत में लिया है। इनमें से 3 मोरक्‍को के और एक स्पेन का नागरिक है। लास रामब्लास में हुए हमले के सिलसिले में पुलिस फिलहाल एक 22 वर्षीय युवक की तलाश कर रही है। माना जा रहा है कि जिस कार से इस हमले को अंजाम दिया गया, उसे यही युवक चला रहा था।
PunjabKesari
कैतलन पुलिस अधिकारी जोसेप लुईस त्रापेरो ने इस बात की पुष्‍टि करने से इंकार कर दिया कि 22 वर्षीय मोरक्‍को निवासी युनुस आबूयाकूब संदिग्‍ध ड्राइवर था जिसने बार्सिलोना में वैन के जरिए हमले को अंजाम दिया। इसके कुछ ही घंटों बाद कैंब्रिल्‍स में हमला हुआ था। त्रापेरो ने कहा, ‘हम इस पर काम कर रहे हैं, लेकिन ये नहीं जानते की वह कहां है।‘ अन्‍य पुलिस अधिकारी ने इस बात की पुष्‍टि की कि मामले की जांच के बाद पता चला है तीनों वैन अबूयाकूब के क्रेडिट कार्ड पर किराए पर ली गई थी। जिसमें से एक लास रंबालस दूसरा रिपोल में जहां हमले के सभी संदिग्‍ध रहते थे और तीसरा विक में पाया गया। 

पुलिस का मानना है कि घटना को अंजाम देने वाले आतंकियों की योजना थी कि वैन को विस्‍फोटकों से भरकर कैटलन में घातक हमला किया जाएगा। त्रापेरो ने पुष्‍टि किया कि 100 से ज्‍यादा ब्‍यूटेन गैस के टैंक अल्‍कानार हाउस में थे जो विस्‍फोट कर गए साथ ही विस्‍फोटक टीएटीपी भी था जो पेरिस व ब्रूसेल्‍स में इस्‍लामिक स्‍टेट द्वारा उपयोग किया गया था। उत्‍तर पूर्व स्‍पेन में रविवार को पुलिस ने  हमले के आरोपी कट्टरपंथी सेल में से फरार 12 आतंकियों की खोज में सैंकड़ों जगहों पर सड़क जाम कर दिया
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News