वैज्ञानिकों में किलर रोबोट का खौफ, मचा सकता है दुनिया में तबाही !

Tuesday, August 22, 2017 1:09 PM
वैज्ञानिकों में किलर रोबोट का खौफ, मचा सकता है दुनिया में तबाही !

सिडनीः रोबोट और आर्टिफिशियल इंटैलिजैंस (AI) आम लोगों तक पहुंचने से पहले ही इसकी दहशत पूरी दुनिया में फैल गई है। यही वजह है कि दुनियाभर के वैज्ञानिकों और तकनीक विशेषज्ञों ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) को खुला खत लिखकर किलर रोबोट AI की मदद से हथियार के तौर पर इस्तेमाल की आशंका  को प्रतिबंधित करने की मांग की है।
PunjabKesari
ऑस्ट्रेलियाई शहर मेलबर्न में सोमवार से एआई पर अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त सम्मेलन की शुरुआत हुई  जहां जुटे दुनिया भर के वैज्ञानिकों और तकनीक विशेषज्ञों ने हथियार के तौर पर एआई के इस्तेमाल पर रोक लगाने की मांग की है। UN को लिखे पत्र पर हस्ताक्षर करने वालों में AI तकनीक में महारत रखने वाले टॉबी वाल्श, टेस्ला के एलेन मस्क और चीनी कंपनी यूबीटेक के जेम्स चो भी शामिल हैं।

PunjabKesariवैज्ञानिकों ने UN से किलर रोबोट को रासायनिक और जैविक हथियार की तर्ज पर प्रतिबंधित करने की मांग की है। उन्होंने दलील दी कि एक बार यह पिटारा खुल गया तो इस पर रोक लगाना मुश्किल होगा। शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने इस पत्र के अंशों को प्रकाशित किया है। इसमें वैज्ञानिकों ने लिखा है, "तकनीकी हथियार विकसित होने की स्थिति में टकराव का मौजूदा स्वरूप कहीं ज्यादा भीषण और विनाशकारी हो जाएगा। तानाशाह और आतंकी निर्दोष लोगों के खिलाफ इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।"



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!