कपल ने शादी के 12 साल बाद की बात और फिर...

punjabkesari.in Monday, Feb 20, 2017 - 12:12 PM (IST)

लंदन: हम जिनसे प्यार करते हैं उनकी आवाज कुछ घंटे भी कानों में नहीं सुनने पर मन बेचैन हो जाता है। ऐसे में क्या हम सोच सकते हैं कि कोई पति-पत्नी एक ही घर में 12 साल साथ रहने के बाद भी एक-दूसरे की आवाज न सुनी हो, जबकि दोनों एक-दूसरे को बेइंतहा मोहब्बत करते हों। जरा उस भावुक पल के बारे में सोचिए कि जब 12 साल में पहली बार पति-पत्नी के बीच बातचीत हुई हो।  ये माजरा इंग्लैंड के सॅलिसबरी में एक परिवार में देखने को मिला, जहां पति नील और पत्नी हेलन रॉबिन्सन ने शादी के 12 साल बाद एक-दूसरे की आवाज सुनी। कैमरे में कैद हुआ यह पल किसी को भी भावुक करने के लिए काफी है।

डेली मेल के मुताबिक नील और उनकी पत्नी हेलन बधिर हैं। दोनों बोल तो सकते हैं, लेकिन एक-दूसरे की बातें सुन नहीं सकते। इसी वजह से एक ही घर में रहने के बाद भी दोनों के बीच मुंह से बात नहीं हुई। दोनों इशारों में एक-दूसरे तक अपनी भावनाओं को पहुंचाते। वर्षों से दोनों की तमन्ना थी कि वे एक-दूसरे की आवाज सुन सकें। इसके लिए वे साउथेम्प्टन ऑडियोलॉजी प्रत्यारोपण विश्वविद्यालय (USAIS)में पहुंचे। यहां के डॉक्टरों ने कोहलियर इप्लांट के जरिए पति पत्नी को एक-दूसरे की आवाज सुनने का मौका दिया।

पहली बार एक-दूसरे की  आवाज  सुन दोनों भावुक हो गए। फिर पति नील ने मजाकिया अंदाज में कहा, 'मुझे पत्नी हेलन की आवाज पसंद नही आई।' 50 वर्षीय नील ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि अब सड़क पर तेज रफ्तार कार की आवाज सुनकर किसी को दुर्घटना से बचा पाएंगे। 54 वर्षीय हेलन पिछले 2 साल से नील से कान की सर्जरी कराने के लिए कह रही थी। सबसे पहले इन्होंने हेम्पशायर के इएनटी के सर्जन डॉक्टर टीम मिचेल से मिले। उनकी सलाह से वे साउथेम्प्टन ऑडियोलॉजी प्रत्यारोपण विश्वविद्यालय में पहुंचे। यहां सर्जरी के बाद पति पत्नी पहली बार एक दूसर की आवाज सुन सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News