पाकिस्तान के किलर माउंटेन से फ्रांसीसी पर्वतारोही गायब, महिला बचाई

punjabkesari.in Monday, Jan 29, 2018 - 12:45 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्ता के किलर माउंटेन पर फंसी फ्रांस की महिला पर्वतारोही एलिजाबेथ रेवोल को बचा लिया गया है। जबकि, पोलैंड के लापता पर्वतारोही टॉमस मैक्विविज को मृत मान लिया गया है। टॉमस मैक्विविज और एलिजाबेथ रेवोल पाकिस्तान के गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र में स्थित 8,126 मीटर ऊंचे इस पर्वत पर चढ़ने की कोशिश कर रहे थे। गुरुवार को 7,500 मीटर की ऊंचाई पर फंसने का संदेश भेजकर दोनों लापता हो गए थे। किलर माउंटेन (नंगा पर्वत पर) तापमान शून्य से 60 डिग्री नीचे है।

फ्रांस और पोलैंड के दूतावासों के आग्रह पर शनिवार को पाकिस्तान सरकार ने दो सैन्य हेलीकॉप्टरों के जरिये उन्हें बचाने का अभियान शुरू किया था। पाकिस्तानी अल्पाइन फेडरेशन के शीर्ष अधिकारी करार हैदरी ने बताया कि के-2 क्षेत्र में चढ़ाई कर रहे पोलैंड के चार पर्वतारोहियों को हैलीकॉप्टर से नंगा पर्वत पर उस जगह तक ले जाया गया जहां तक हैलीकॉप्टर जा सकता था। चारों पर्वतारोहियों की मदद से एलिजाबेथ तो बचा ली गईं, लेकिन वे टॉमस मैक्विविज तक नहीं पहुंच सके।

एलिजाबेथ को इस्लामाबाद के अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालत ठीक है। मैक्विविज के एक मित्र लूडोविक गियम्बियासी ने फेसबुक पर लिखा, 'दुर्भाग्यवश टॉमस मैक्विविज को बचा पाना संभव नहीं है क्योंकि खराब मौसम की वजह से बचाव दल की जान भी गंभीर खतरे में पड़ जाती।'बता दें कि एक दिन पहले उनकी बहन ने कहा था कि अगर मैक्विविज मिल जाते हैं तो यह चमत्कार होगा। मैक्विविज ने सर्दियों में इस पर्वत पर छह बार चढ़ने की कोशिश की थी, लेकिन वह सफल नहीं हो पाए।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News