अपने ही देश में चीनी राष्ट्रपति 'गद्दार' !

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2017 - 11:41 AM (IST)

 बीजिंगः चीन में कम्युनिस्ट पार्टी के शासन में सकारात्मक आलोचना के लिए भी कोई जगह नहीं है। एक टेलिविजन चैनल ने अपने सीरियल के एक छोटे से दृश्य में राष्ट्रपति शी चिनफिंग को 'गद्दार' के तौर पर दिखाया। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक खबर के मुताबिक, इस दृश्य के कारण यह टीवी चैनल मुसीबत में फंस गया है। इसका एक संकेत यह भी लगाया जा रहा है कि भले ही चीन में खुलकर राष्ट्रपति के खिलाफ कोई कुछ बोलने का साहस न करे, लेकिन दबे स्वरों में उनके खिलाफ राजनैतिक माहौल तैयार हो रहा है।

शिनफिंग जल्द ही राष्ट्रपति के तौर पर अपने 5 साल का पहला कार्यकाल पूरा करने जा रहे हैं। उनका दूसरी बार भी राष्ट्रपति बनना तय माना जा रहा है। कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के 19वें कांग्रेस अधिवेशन में उन्हें दूसरा कार्यकाल दिए जाने की उम्मीद है। चीन में सैंसरशिप इतना ज्यादा है कि सकारात्मक आलोचना को भी सहन नहीं किया जाता। इसके कारण देश का उदारवादी धड़ा काफी निराश होता जा रहा है। उनकी आलोचना और आवाजों को इस तरह दबाया जा रहा है कि विरोध के लिए कोई जगह नहीं बचती। जिस टीवी ड्रामा की यहां बात हो रही है, उसके एक दृश्य में राष्ट्रपति शी चिनफिंग का नाम 'देशद्रोहियों' की एक सूची में दिखाया जाता है। इस दृश्य के स्क्रीनशॉट्स सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद इस सीरियल से यह दृश्य हटाने का आदेश दिया गया।

यह दृश्य चिन एंपायर 3 नाम के एक ड्रामा सीरीज़ के एक एपिसोड का हिस्सा है। इसे मंगलवार देर रात चाइना सेंट्रल टेलिविजन पर प्रसारित किया गया। इस दृश्य में जो सूची दिखाई गई, उसमें शी चिनफिंग और अन्य वरिष्ठ चीनी नेताओं का नाम था। इसमें कुछ पूर्व राष्ट्रपतियों का भी नाम था। इसे चीन की प्राचीन लिपि में बांस की पट्टियों पर लिखा गया था। इस सूची में उन लोगों के नाम दिखाए गए थे, जो कि देशद्रोही हैं और पड़ोसी राज्य के लिए जासूसी करते हैं। चिन सेना इन गद्दारों की तलाश कर रही है। यह दृश्य तीन सेकंड से भी कम समय का है। इसके बावजूद कई दर्शकों ने इन नामों को पहचान लिया और इसके स्क्रीनशॉट्ल और क्लिप्स ऑनलाइन अपलोड कर दिए। इसके बाद काफी विवाद खड़ा हो गया। फिर सैंसर बोर्ड ने इस सीन को बैन कर दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News