PHOTOS: चीन का ''डॉग मीट फेस्टिवल'',मारे जाएंगे हजारों कुत्ते, विरोध में लोग

punjabkesari.in Monday, Jun 20, 2016 - 04:24 PM (IST)

बीजिंग: चीन में आज से वार्षिक 'डॉग मीट फेस्टिवल' की शुरुआत होगी । गुआंग्झी जुआंग स्वायत्त क्षेत्र के यूलिन शहर से शुरू होने वाले इस फेस्ट में हर साल मांस के लिए हजारों कुत्तों को मार दिया जाता है । इस बार 10 हजार से ज्यादा कुत्तों के मारे जाने की संभावना है । चीन, दक्षिण कोरिया और कुछ अन्य देशों में डॉग मीट खाने का चलन करीब 500 साल पुराना है ।
 

फेस्टिवल के खिलाफ लोग
हाल ही में इसको लेकर एक सर्वे कराया गया, जिसमें चीन के 64 प्रतिशत लोग इस  फेस्टिवल के खिलाफ हैं । इस वार्षिक आयोजन के बारे में 16 से 50 आयु वर्ग के जिन लोगों से पूछा गया उनमें से 64 प्रतिशत ने कहा कि वे इस पर स्थाई प्रतिबंध के पक्ष में हैं । यूलिन के लोगों ने भी प्रतिबंध का समर्थन किया । सर्वे के दौरान 51.7 प्रतिशत लोगों ने कुत्ते के मांस के व्यापार पर पूर्ण प्रतिबंध का समर्थन किया । इसमें यूलिन के लोग भी शामिल हैं । वहीं 69 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्होंने कभी कुत्ते का मांस नहीं खाया है । 


चीन की छवि को नुकसान पहुंचाता है एेसा फेस्टिवल

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार चीन के बहुसंख्य लोगों ने 'यूलिन डॉग मीट फेस्टिवल' पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है । लोगों का कहना है कि इससे विश्व भर में चीन की छवि को नुकसान पहुंचा है । इस सर्वे को कराने वाले संस्थाओं में से एक 'कैपिटल एनिमल वेलफेयर असोसिएशन' के निदेशक किन जिओ ने कहा, 'सर्वेक्षण यह दिखलाता है कि अधिकतर लोग कुत्ते का मांस नहीं खाते हैं ।' डॉग मीट फेस्टिवल के कारण चीन के गुआंग्झी क्षेत्र के छोटे से शहर यूलिन की छवि हाल के वर्षों में बहुत खराब हुई है। यह एक व्यवसायिक कार्यक्रम है, जिसमें हजारों कुत्तों एवं बिल्लियों का वध किया जाता है और उन्हें खाया जाता है।

हर दिन काटे जाते हैं कुत्ते बिल्लियां

एनिमल राइट एक्टिविस्ट्स के मुताबिक इस फेस्टिवल के दौरान यूलिन में हर दिन 300 कुत्ते और बिल्लियों को काटकर तैयार की जाने वाली डिश को यूलिन सिटी के कई रेस्टोरेंट में परोसा जाता है और लोग इसे शौक से खाते हैं । सोशल एक्टिविस्ट आए दिन जानवरों के मांस को परोसे जाने के खिलाफ कई प्रदर्शन करते हैं, लेकिन अब तक इस पर रोक नहीं लग सकी है । हालांकि, इस साल लोकल अथॉरिटी भी इस फेस्टिवल के खिलाफ है और लोगों ने भी जानवरों को नहीं मारने की बात कही है ।

इस क्रूर ढंग से मारे जाते है जानवर
ह्यूमन सोसायटी इंटरनेशनल की टीम ने 2 महीने पहले यूलिन का दौरा कर यहां से कई सबूत इकट्ठे किए हैं। डॉ पीटर ली ने बताया, "जानवरों को खौलते पानी में डालकर खाल खींची जाती है । यह बहुत दर्दनाक मौत होती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News