पाक के लिए अमरीका से पंगा लेने को तैयार चीन !

punjabkesari.in Saturday, Jun 24, 2017 - 11:41 AM (IST)

बीजिंगः लगता है पाकिस्तान  के लिए चीन अमरीका तक से पंगा लेने को भी तैयार है। चीन ने गुरुवार को अमरीका से कहा कि उसे पाकिस्तान की संप्रभुता का सम्मान करना चाहिए और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में आगे रहने के लिए पाकिस्तान का समर्थन करना चाहिए। चीन ने ट्रंप प्रशासन द्वारा आतंकी समूहों को शरण देने के लिए इस्लामाबाद के खिलाफ सख्त कदम उठाने पर विचार करने की खबरों के बीच अमरीका को यह सलाह दी है।
PunjabKesari
चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने यहां मीडिया से कहा, ‘‘पाकिस्तान दक्षिण एशिया में महत्वपूर्ण देश है। पाकिस्तान में शांति, स्थिरता और आर्थिक विकास क्षेत्रीय देशों और लोगों के हितों की पूर्ति करता है।’’ वह इन खबरों पर प्रतिक्रिया दे रहे थे कि अफगानिस्तान में हमलों को अंजाम दे रहे पाकिस्तान में रहने वाले आतंकवादियों पर कार्रवाई के लिए अमरीका पाकिस्तान के प्रति अपने रुख को कड़ा करने पर विचार कर रहा है। गेंग ने कहा, ‘‘पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में आगे है। वह आतंकवाद का पुरजोर विरोध कर रहा है और उसने आतंकवाद से लड़ाई में तथा क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता बनाये रखने में महत्वपूर्ण कुर्बानी और योगदान दिया है।’’
PunjabKesari
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को यह बात समझनी चाहिए और पाकिस्तान की संप्रभुता तथा क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने के आधार पर आतंकवाद से लड़ने के उसके प्रयासों का समर्थन करना चाहिए। अमरीकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने पिछले हफ्ते विदेश विभाग के वार्षिक बजट प्रस्तावों पर कांग्रेस की एक सुनवाई के दौरान कहा था कि ट्रंप प्रशासन पाकिस्तान के साथ संबंधों की अंतर-एजेंसी नीतिगत समीक्षा शुरू कर रहा है और राष्ट्रपति ने इस्लामाबाद को समर्थन और आर्थिक मदद के स्तर के बारे में विशेष रूप से सवाल पूछे हैं।

अफगानिस्तान भी पाकिस्तान का पुरजोर आलोचक रहा है और उसने पाकिस्तान पर कट्टरपंथी तालिबान के धड़ों को शरण देने का आरोप लगाया है। पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच तनाव को कम करने के लिए चीन के विदेश मंत्री वांग यी की इस सप्ताह दोनों देशों की यात्रा की संभावना की खबरों के बारे में पूछे जाने पर गेंग ने कहा कि चीन के दोनों देशों से मित्रवत लेनदेन बने हुए हैं लेकिन उन्होंने वांग की यात्रा की खबरों की पुष्टि नहीं की।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News