चीन मांग रहा  पाकिस्तान से सुरक्षा

Tuesday, February 6, 2018 7:25 PM
चीन मांग रहा  पाकिस्तान से सुरक्षा

पेइचिंगः पाकिस्तान में अपने एक अधिकारी की हत्या चीन ने पाकिस्तान को हिदायत देते हुए कहा कि वह उसके क्षेत्र में काम कर रहे हजारों चीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाए। सोमवार को कराची में एक चीनी मैनेजिंग डायरेक्टर की गोली मार कर हत्या किए जाने के बाद चीन ने यह टिप्पणी की है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, 'हाल में पाकिस्तान की सरकार और सेना ने आतंकवाद से निपटने के लिए गंभीर कदम उठाए हैं। 

 सोमवार को पाकिस्तान के क्लिफ्टन इलाके के जमजमा पार्क में एक बंदूकधारी ने शेन झू को की कार को निशाना बनाते हुए फायरिंग कर दी थी। इस हमले में शेन झू बुरी तरह घायल हो गए थे, जिनकी बाद में अस्पताल में मौत हो गई। हालांकि शेन झू के साथ यात्रा कर रहे एक अन्य चीनी नागरिक की इस हमले में जान बच गई। पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि चीनी राजनयिकों ने कराची में अस्पताल का दौरा किया है और पाक पुलिस से कहा है कि वे जल्द से मामले को सुलझाएं और अपराधियों को सजा दिलाएं।

चीनी नागरिकों की सुरक्षा को लेकर पाकिस्तान के प्रयासों की बाबत पूछे जाने पर उन्होंने कहा, 'चीनी नागरिकों के खिलाफ हिंसा की घटनाओं की  कड़ी निंदा करते हैं। हम पूरे मामले पर पैनी नजर बनाए हुए हैं और मृतक के परिवार को जरूरी सहायता दी जाएगी।' पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से होकर गुजरने वाले चाइना-पाक इकॉनमिक कॉरिडोर के निर्माण के लिए हजारों चीनी नागरिक पाकिस्तान में काम कर रहे हैं। 50 अरब अमरीकी डॉलर की इस परियोजना को लेकर भारत ने आपत्ति भी जताई है। भारत का कहना है कि यह गलियारा उसकी जम्मू-कश्मीर प्रांत के एक हिस्से से होकर गुजरता है और यह संप्रभुता का हनन है। 

पिछले साल IS ने कर दी थी 2 चीनियों की हत्या 
बीते साल पाकिस्तान के क्वेटा में दो चीनी नागरिकों का अपहरण कर हत्या किए जाने की घटना हुई थी। ईसाई मिशनरी से जुड़े होने के आरोप में इनका कत्ल किया गया था। इस खूंखार घटना के बाद पूरे चीन में पाकिस्तान में काम कर रहे लोगों के प्रति चिंता जताई गई थी। इसके बाद से ही पाकिस्तान की सेना ने अपने देश में काम कर रहे चीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए एक अलग दस्ते का गठन किया है। 



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन