चीन ने कहा- कई बार मिले थे शी-शरीफ लेकिन द्विपक्षीय बैठक पर साधा मौन

Tuesday, June 13, 2017 11:38 AM
चीन ने कहा- कई बार मिले थे शी-शरीफ लेकिन द्विपक्षीय बैठक पर साधा मौन

बीजिंग: चीन ने आज उन खबरों को पूरी तरह खारिज किया कि शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओ) की बैठक के दौरान राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की अनदेखी की थी।


दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक को लेकर चीन ने साधी चुपी
हालांकि, चीन ने यह नहीं बताया कि दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई या नहीं । चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने कहा, मैं आपको बता सकता हूं कि 17वीं एससीआे राष्टप्रमुख बैठक में, राष्ट्रपति शी ने प्रधानमंत्री से कई बार मुलाकात की। उन्होंने हालांकि यह नहीं बताया कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय बैठक की या नहीं । उन्होंने कहा, कुछ खबरें व्यर्थ और गैरजरूरी हैं। चीन और पाकिस्तान के बीच गहरी रणनीतिक साझेदारी है।  


पाकिस्तान की मीडिया ने 10 जून को खबर दी थी कि शरीफ पिछले सप्ताह कजाखिस्तान की राजधानी अस्ताना में एससीआे की बैठक में शामिल होने के बाद लौटे जहां उन्होंने कजाखिस्तान, उज्बेकिस्तान, अफगानिस्तान और रूस के राष्टपति से मुलाकात की थी। खास बात यह है कि शरीफ और शी के बीच आमतौर पर होने वाली पारंपरिक बैठक नहीं हुई थी। 


वहीं यह भी बताया जा रहा है कि बलूचिस्तान में 2 चीनी नागरिकों की हत्या को लेकर पाकिस्तान और चीन में तनातनी शुरू हो गई है। ली जिंग यांग (24) और मेंग ली सी (26) नाम के दोनों नागरिकों को 24 मई को हथियारबंद लोगों ने क्वेटा से अगवा किया था। पाकिस्तान ने कहा है कि दोनों चीनी नागरिक धर्म प्रचारक थे, जिन्होंने व्यापारी होने की गलत जानकारी देकर वीजा हासिल किया था। इससे पहले दोनों को चीनी भाषा का शिक्षक बताया गया था।




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !