चीन ने OBOR पर भारत की चिंता को बताया बेवजह

Tuesday, May 16, 2017 12:56 PM
चीन ने OBOR पर भारत की चिंता को बताया बेवजह

पेइचिंगः चीन ने सोमवार को वन बेल्ट एंड वन रोड  (OBOR) पहल को लेकर भारत की चिंताओं को खारिज किया है। चीन ने कहा है कि इस परियोजना को अंतर्राष्ट्रीय समर्थन मिला है और इसके तहत बनने जा रही चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर (CPEC) परियोजना कश्मीर पर पेइचिंग के रुख को प्रभावित नहीं करेगी।

CPEC पर भारत की आपत्तियों पर प्रतिक्रिया जताते हुए चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस परियोजना में 100 से अधिक देश और संगठन शामिल हैं। बता दें कि भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने दो दिन पहले कहा था कि भारत ऐसी परियोजना को स्वीकार नहीं कर सकता जो उसकी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन करती हो। भारत ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर(POK) से गुजरने वाली करीब 50 अरब डॉलर की परियाजना CPEC को लेकर अपनी संप्रभुता संबंधी चिंताओं के चलते बेल्ट एंड रोड फोरम में भाग नहीं लिया। 

हालांकि चीन के विदेश मंत्रालय ने इस मामले पर अपना रुख दोहराते हुए कहा, 'जिस कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत चिंतित है, उसके संबंध में हम जोर देकर कह रहे हैं कि यह मुद्दा भारत और पाकिस्तान के बीच काफी पहले से चला आ रहा है और दोनों पक्षों को बातचीत के जरिए इसका समाधान निकालना चाहिए।' इसके अलावा उसने कहा, 'सीपीईसी आर्थिक सहयोग पर एक पहल है, यह क्षेत्रीय संप्रभुता से जुड़े विवादों से संबंधित नहीं है और कश्मीर मुद्दे पर चीन के रुख को प्रभावित नहीं करती।'



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!