चीन ने मारी पलटी, आतंकवाद पर पाक का समर्थन

Friday, September 8, 2017 9:47 PM
चीन ने मारी पलटी, आतंकवाद पर पाक का समर्थन

पेइचिंग: ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान पाकिस्तान को कटघरे में खड़े करने वाले चीन ने पलटी मार ली है। उसने अब आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान की पीठ थपथपाई है। 

जिस तरह ब्रिक्स सम्मेलन के घोषणा पत्र में आतंकवाद पर प्रहार किया गया था और पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठनों की निंदा की गई थी उसके बाद पाकिस्तान में चीन के इस बदले रुख पर काफी हल्ला मचा था लेकिन अब चीन ने पाकिस्तान को खुश करने के लिए आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को लेकर उसका समर्थन किया है। चीन ने कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद से पूरी ताकत से लड़ रहा है और कुछ देशों को उसे इसके लिए पूरा क्रैडिट देना चाहिए। 

चीनी विदेश मंत्री वान्ग यी ने कहा, ‘‘पाकिस्तान हमारा अच्छा भाई और जिगरी दोस्त है। कोई भी पाकिस्तान को चीन से बेहतर जानता-समझता नहीं है।’’ वान्ग एक ज्वाइंट प्रैस कॉन्फ्रैंस में संबोधित कर रहे थे जिसमें पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा मोहम्मद आसिफ भी मौजूद थे। 

अमरीका को लताड़ा
पाक को समर्थन देने के साथ ही चीन ने अमरीका को भी लताड़ा। चीन ने अमरीका की अफगानिस्तान पॉलिसी की आलोचना की और इस इलाके में अशांति के लिए परोक्ष रूप से अमरीका को जिम्मेदार ठहराया। 

पाक की कार्रवाई के सकारात्मक नतीजे आए: आसिफ
पाक विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा कि आतंकी संगठनों के खिलाफ ऑप्रेशन जर्ब-ए-अज्ब और रद्दुल फसाद के सकारात्मक नतीजे आए हैं। ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमैंट के खिलाफ भी अच्छे नतीजे मिले। इस बीच आसिफ ने कहा, ‘‘हम चीन की वन चाइना पॉलिसी का समर्थन करते हैं।’’



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!