आज से दौड़ेगी दुनिया की सबसे तेज ‘बुलेट ट्रेन’, चौंकाने वाली है रफ्तार

punjabkesari.in Thursday, Sep 21, 2017 - 03:32 PM (IST)

बीजिंग: चीन में आज से दुनिया की सबसे तेज बुलेट रेल को पटरियों पर चलाया जाएगा जिसकी रफ्तार चौंकाने वाली है । यह ट्रेन चीन की राजनयिक राजधानी बीजिंग को आर्थिक राजधानी शंघाई से जोड़ेगी। करीब 350 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ने वाली यह रेल इन दोनों शहरों के बीच की करीब 1,250 किलोमीटर की दूरी मात्र 4.5 घंटे में पूरा करेगी। भारत में इतनी दूरी जम्मू से भोपाल के बराबर है। अभी इन दोनों शहरों के बीच यात्रा करने में छह घंटे का समय लगता है लेकिन नई पीढ़ी की यह बुलेट रेल ‘फ्यूशिंग’ के परिचलान से यह दूरी सिमट जाएगी। 

यह दुनिया की सबसे तेज गति से जाने वाली वाणिज्यिक बुलेट रेल होगी। चीन ने 350 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार से चलने वाली अपनी पहली रेल की शुरूआत अगस्त 2008 में की थी जो बीजिंग से तियानजिन के बीच चलती है। हालांकि जुलाई 2011 में एक दुर्घटना के बाद इसकी गति को घटाकर 250 से 300 किलोमीटर प्रतिघंटा कर दिया गया था।  

इस दुर्घटना में योंगताइवेन रेलवे लाइन पर दो तेज गति से आती रेल टकरा गई थीं जिसमें 40 लोगों की मौत और 190 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। चीन की योजना आने वाले सालों में देशभर में ऐसी तीन और तेज गति वाली रेल लाइन बिछाने की है। फ्यूजिंग को पहली बार जून में प्रदर्शित किया गया था और इसकी शीर्ष गति 400 किलोमीटर प्रति घंटा तक है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News