भारत से मुकाबले की तैयारी में पाक, मदद कर रहा चीन

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2017 - 05:44 PM (IST)

इस्लामाबादः अपने हिस्से वाले थार रेगिस्तान में पाकिस्तान ने कोयले की खुदाई शुरू कर दी है। यह कोयला भले ही कमजोर क्वॉलिटी का हो, लेकिन पाकिस्तान इसके जरिए नए पावर स्टेशनों के लिए ऊर्जा मुहैया कराने की योजना पर काम कर रहा है ताकि वह देश की इकॉनमी को आगे बढ़ा सके।

पाकिस्तान के साथ 55 अरब डॉलर की आर्थिक साझेदारी के तहत चीन इस योजना में भी उसकी मदद कर रहा है। दोनों देशों ने कोयले की निकासी के लिए 3.5 अरब डॉलर का जॉइंट वेंचर किया है, जिसके तहत वह 1.3 गीगावॉट बिजली का उत्पादन करेंगे। इसके बाद इसे देश भर के 3 अरब डॉलर के ट्रांसमिशन नैटवर्क पर भेजा जाएगा। इस परियोजना के जरिए पाकिस्तान ऊर्जा के मामले में चीन की मदद से भारत से मुकाबले की तैयारी में है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक कोयले की खुदाई के लिए कॉन्ट्रेक्ट लेने वाली प्रमुख कंपनी सिंध एंग्रो कोल माइनिंग कंपनी से जुड़े इंजीनियर दिलीप कुमार ने कहा, 'जब हम लोग आए तो यहां कुछ भी नहीं था।' अब यहां उनकी कंपनी खुदाई में जुटी है। उन्होंने कहा, 'देखिए अब यहां क्या है। चीनियों के बिना यह सब मुमकिन नहीं था।' कैलिफॉर्निया से दोगुने इलाके में बसे पाकिस्तान को कागजों पर भले ही एशिया की बड़ी इकॉनमीज में शुमार किया जाता हो, लेकिन असल में उसकी इकॉनमी राजनीतिक अस्थिरता, भ्रष्टाचार, आतंकवाद, गरीबी और ऊर्जा के संकट से जूझ रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News