भारत की सीमा पर फिर तनाव पैदा करने में जुटा चीन

punjabkesari.in Saturday, Feb 24, 2018 - 11:00 AM (IST)

बीजिंगः चीन भारतीय सीमा पर फिर से तनाव की स्थिती पैदा करना चाहता है। इसक सबूत है कि भविष्य में युद्ध की परिस्थिति को देखते हुए चीन ने यूएस-शैली की तरह व्यक्तिगत सैनिक युद्ध प्रणाली के साथ तैनात किया है। चीन ने हाल ही में अपनी सीमा पर उनके जे-10 और जे-11 एयक्राफ्ट भी तैनात किए थे।

वेस्‍टर्न थियेटर कमांड से पीएलए स्‍पेशल ऑपरेशन फोर्सेज के ब्रांच, स्‍काई वोल्‍फ कमांडोज को उनकी ट्रेनिंग में QTS-11 सिस्‍टम से लैस कर दिया गया था। वेस्‍टर्न थियेटर कमांड 3,488 किमी लंबी भारत के साथ लगी सीमा एलएसी को देखती है। ये विमान चीन की वेस्टर्न थिएटर कमांड को मिले हैं चीनी वायुसेना की यह कमांड इसके भारत से लगे पहाड़ी इलाकों में युद्ध का सामना करने या सीमा की सुरक्षा करने के लिए तैनात रहती है।

डोकलाम विवाद के बाद चीन तेज कर रहा गतिविधियां
डोकलाम विवाद के बाद चीन लगातार सीमा पर अपनी गतिविधियों को तेज करने में लगा है। पीछले साल चीन अरुणाचल प्रदेश सीमा पर रोड कंस्ट्रक्शन का शुरू किया था। QTS-11 सिस्टम एक राइफल और 20-मिलीमीटर ग्रेनेड लांचर शामिल है, जो कि दुश्मन के किसी भी लक्ष्य को नष्ट करने में सक्षम है। सिस्टम से सुसज्जित प्रत्येक सिपाही एक थर्मल इमेजर और ऑप्टोइलेक्ट्रोनिक और पोजीशनिंग सिस्टम से लैस हैं। QTS-11 सिस्टम का वजन 11 किग्रा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News