ईरान पर नए अमरीकी प्रतिबंधों की चीन ने की शिकायत

Thursday, May 18, 2017 5:17 PM
ईरान पर नए अमरीकी प्रतिबंधों की चीन ने की शिकायत

बीजिंग: चीन ने आज कहा कि ईरान के परमाणु प्रक्षेपास्त्र कार्यक्रम को समर्थन देने वाली कुछ ईरानी और चीनी कंपनियों पर लगाए गए नए आर्थिक प्रतिबंधों की उसने अमरीका से शिकायत की है। गौरतलब है कि ईरान या उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम अथवा प्रक्षेपास्त्र कार्यक्रमों से जुड़ी चीनी कंपनियों या कुछ शीर्ष लोगों पर अमरीकी प्रतिबंधों की चीन ने बार-बार उससे शिकायत की है। चीन का कहना है कि अमरीका की ओर से लगाए गए ये प्रतिबंध एकतरफा हैं। 

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ छुनाइंग ने अमरीका की ओर से कल लगाए गए प्रतिबंधों पर प्रतिक्रिया करते हुए आज कहा कि चीन हमेशा स्थानीय नियमों और निर्देशों का पालन करता है और वह अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से संबद्व अपनी जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन करता है। उन्होंने कहा कि चीन एकतरफा प्रतिबंधों का आंख मूंदकर इस्तेमाल करने का कड़ा विरोध करता है खासकर जब इनसे किसी तीसरे पक्ष को नुकसान पहुंचता हो। चीन का मानना है कि इस तरह के प्रतिबंध आपसी विश्वास को बढ़ावा देने में मददगार साबित नहीं होंगे और इस मामले में अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों को भी प्रभावित करेंगे। 


हुआ ने कहा कि चीन ने इस मामले में अमरीका के समक्ष कड़ा विरोध दर्ज कराया है और उम्मीद है कि अमरीका आपसी हितों के सम्मान के सिद्वांत को मानते हुए परमाणु अप्रसार मामले का निपटारा आपसी बातचीत और संवाद प्रकिया से कर सकता है। चीन के ईरान के साथ राजनयिक और आर्थिक संबंध हैं और ईरान के परमाणु कार्यक्रम को नियंत्रित करने के लिए वर्ष 2015 के समझौते में उसने अहम भूमिका निभाई थी।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!