चीन की आबादी वर्ष 2030 तक हो जाएगी 1.45 अरब

punjabkesari.in Sunday, Mar 12, 2017 - 05:34 PM (IST)

बीजिंगः विश्व में सर्वाधिक आबादी वाले देश चीन की जनसंख्या वर्ष 2030 तक 1.45 अरब हो जाएगी लेकिन इस सदी के अंत तक यह घटकर 1.1 अरब रह जाएगी हालांकि अपने घटते कार्यशील बल से संबंधित चिंताओं को चीन ने खारिज कर दिया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार नियोजन आयोग के उप प्रमुख वांग पीएन ने कल यह जानकारी दी।

वृद्धजनों की बढ़ती संख्या के कारण उत्पन्न होने वाले जनसांख्यकी संकट से संबंधित चिंताओं को खारिज करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘चीन में जनसंख्या कम नहीं है, कुछ दशकों में तो नहीं ही, 100 वष्रों में भी नहीं।’’ ग्लोबल टाइम्स में वांग के हवाले से कहा गया कि चीन में 15 से 64 वर्ष आयुवर्ग की कार्यशील आबादी एक अरब से थोड़ा अधिक है जो कुल जनसंख्या का 73 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि कार्यशील जनसंख्या वर्ष 2020 तक घटकर 98.5 करोड़ रह जाएगी और वर्ष 2050 तक 80 करोड़ हो जाएगी।

वांग ने कहा कि कार्यशील लोगों की संख्यामें कमी उन्नत तकनीक के जरिए पूरी होगी। उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि अमरीका और यूरोप जैसे विकसित देशों में कुल कार्यशील आबादी लगभग 73 करोड़ है, जो हमारे यहां की एक अरब की कार्यशील आबादी से कम है फिर भी उनके यहां की उत्पादन दर कहीं अधिक है।’’ चीन ने तेजी से उम्रदराज हो रही आबादी की चिंताओं के बीच अपनी दशकों पुरानी ‘एक बच्चे की नीति’ में छूट दी है। यहां कि उम्रदराज आबादी पहले ही 22 करोड़ तक पहुंच गई है और आने वाले वषरें में इसके तेजी से बढ़ने के आसार हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News