मौसम के साथ रंग बदल लेता है ये ''डेड सी’  !

punjabkesari.in Wednesday, Sep 20, 2017 - 12:59 PM (IST)

बीजिंगः दुनिया में अजीबो-गरीब स्थानों की कमी नहीं है  और चीन को अगर अजूबों का देश कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा। यहां ट्रैवलर्स को हमेशा कुछ न कुछ अलग और अनोखा देखने को मिलता है। चीन के शांक्शी प्रांत में ऐसी ही एक अनोखी साइट है ‘युंगचेन सॉल्ट लेक’। इस लेक (झील) की एक खास बात ये है कि बदलते मौसम और टेम्प्रेचर के साथ रंग बदलती है।  चीन के शांक्शी प्रांत की युंगचेन सिटी के साउथ में मौजूद इस लेक का इतिहास 50 करोड़ साल से भी पुराना है। कहा जाता है कि झील से पिछले 6 हजार सालों से नमक निकाला जा रहा है।
PunjabKesari
चीन के 'डेड सी’ के नाम से फेमस ये झील टूरिस्ट्स के बीच कल्चरल और फिटनेस स्पॉट के रूप में अपनी एक खास जगह बना चुकी है।  ऑटम सीजन (पतझड़) में बदलते मौसम और टेम्प्रेचर के साथ ये झील का अपना रंग बदलने लगती है। ये बात इस झील को सबसे खास बनाती है। पतझड़ का मौसम आते ही बदलते टेम्प्रेचर में झील का रंग भी बदलने लगता है और सतह में इसका पानी बैंगनी और हरे रंग का दिखाई देने लगता है।

120 स्क्वेयर किमी में फैली ये झील दुनिया में सोडियम सल्फेट पैदा करने वाली तीसरी सबसे बड़ी झील है। लेक के आसपास मौजूद कीचड़ में 7 अलग-अलग तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं जो स्किन के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। इसीलिए टूरिस्ट्स यहां के मड एरिया का भी मजा लेते हैं। ज्यादातर टूरिस्ट्स कीचड़ में नहाकर लेक में उतरना पसंद करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News