ऑस्ट्रेलिया ने शराबखोरी और जुए से निपटने के लिए निकाला अनोखा तरीका

Saturday, September 2, 2017 12:38 PM
ऑस्ट्रेलिया ने शराबखोरी और जुए से निपटने के लिए निकाला अनोखा तरीका

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया में शराबखोरी और जुए की समस्या से निपटने के लिए अनोखा तरीका निकाला गया है। सरकार ने कल्याणकारी योजनाओं के तहत दी जाने वाली आर्थिक मदद को खर्च करने के लिए कैशलेस वेलफेयर कार्ड योजना शुरू की है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसे जिन 2 क्षेत्रों में शुरू किया गया था, वहां शराबखोरी और उसकी वजह से होने वाले पारिवारिक कलह व जुए की समस्या में उल्लेखनीय कमी दर्ज की गई है।

सरकार ने कैशलेस कार्ड योजना को पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के आदिवासी बहुल पूर्वी किंबरले और दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया के सेडूना में लागू किया था। इसके तहत लाभार्थियों को डेबिट कार्ड मुहैया कराया गया। इसमें आर्थिक मदद का 80 फीसदी हिस्सा कार्ड के जरिए और 20 प्रतिशत बैंक खाते से नकद निकाला जा सकता है। खास बात यह है कि इस विशेष कार्ड से न तो शराब खरीदी जा सकती है और न ही जुए में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

दोनों क्षेत्रों में इस वजह से शराबखोरी और जुआ खेलने के मामलों में भारी कमी दर्ज की गई। योजना की सफलता से उत्साहित प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने अब इसे गोल्डफील्ड्स क्षेत्र में भी लागू करने की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में होने वाली 2 तिहाई घरेलू ¨हसा शराब की वजह से होती है। इसके अलावा यहां की मृत्युदर भी राष्ट्रीय औसत से 25 फीसद ज्यादा है।




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !