क्यूबा: विदेशी राजनयिकों पर अजीब हमले, होने लगे बहरे  !

Friday, August 11, 2017 1:26 PM
क्यूबा: विदेशी राजनयिकों पर अजीब हमले, होने लगे बहरे  !

ओटावाः क्यूबा में एक कनाडाई राजनयिक को बहरेपन की समस्या होने की बात सामने आई है। इससे पहले भी अमरीकी दूतावास कर्मियों के बहरेपन की समस्या हुई थी। इससे पीड़ित होने के कारण वो हवाना छोड़कर चले गए थे। एक अधिकारी ने बताया कि कनाडाई राजनयिक का इलाज चल रहा है। अमरीकी अधिकारियों ने बताया कि उनके कर्मियों पर ध्वनि संबंधी उपकरण से हमला किया गया। इससे सुनने की क्षमता की सीमा से तेज ध्वनि का इस्तेमाल किया गया।

यह हमला हवाना में अमरीकी अधिकारियों के आवासों के भीतर या बाहर किया गया।अधिकारियों ने बताया कि यह स्पष्ट नहीं है कि इसके लिए क्यूबा जिम्मेदार है या कोई अन्य देश। कनाडाई विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ब्रियाने मैक्सवेल ने कहा, ‘‘हम हवाना में कनाडाई और अमरीकी राजनयिकों एवं उनके परिजन को प्रभावित करने वाले असामान्य लक्षणों के बारे में जानते हैं।’’ उन्होंने कहा कि इसका कारण पता लगाने के लिए अमरीकी और क्यूबाई प्राधिकारियों समेत सरकार सक्रिय रूप से काम कर रही है।अमरीका के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा था कि पहली बार इस प्रकार के लक्षण पिछले साल के अंत में देखे गए थे।

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हेदर नोर्ट ने कहा , ‘‘कुछ अमरीकी अधिकारी क्यूबा के हवाना में दूतावास में काम कर रहे थे। कुछ ऐसी घटनाओं की सूचना मिली जिनके कारण उन्हें कई शारीरिक परेशानियां हुईं।  लेकिन इसके पीछे के कारण के बारे में कोई सटीक जवाब नहीं है।’’ नोर्ट ने कहा कि इस घटना को लेकर मई में वाशिंगटन से दो क्यूबाई राजनयिकों को निष्कासित कर दिया गया था। उन्होंने कहा, ‘‘हमें कुछ अमरीकियों को देश वापस बुलाना पड़ा और कुछ अमरीकी इसके कारण स्वयं ही लौट आए. इस कारण हमने अमेरिका में कार्यरत 2 क्यूबाई अधिकारियों से वापस जाने को कहा, और वह लौट गए।’’
 




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !