अमरीका में खत्म हुआ शटडाउन, अखिरकार पास हुआ बजट

punjabkesari.in Friday, Feb 09, 2018 - 05:34 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिकी सीनेट ने शुक्रवार को बजट डील को अप्रूव कर दिया है। इस डील में स्टॉपगैप गवर्नमेंट फंडिंग बिल भी शामिल है। बिल के लागू होने के बाद अमेरिका में शटडाउन खत्म हो गया है। अमेरिकी कांग्रेस में खर्च से संबंधित विधेयक के पारित नहीं होने के कारण शटडाउन की स्थिति बन गई थी। इससे पहले जनवरी में भी सरकार को तीन दिन के शटडाउन का सामना करना पड़ा था। शटडाउन का मतलब यह कि शुक्रवार आधीरात से अमेरिका के कई सरकारी विभाग बंद हो गए और वहां कार्यरत लाखों कर्मचारियों को बिना सैलरी घर बैठना बड़ा। इस साल जनवरी की 20 तारीख को भी अमेरिका में शटडाउन हो चुका है।

इससे पहले भी कई बार ऐसा हो चुका है कि कांग्रेस समय सीमा के भीतर बजट पारित नहीं करा पाई है लेकिन इस दौरान संघीय एजेंसियों के लिए अस्थायी आधार पर पैसे का इंतजाम कर दिया जाता है। इस बार कांग्रेस फडिंग जारी रखने के मुद्दे पर सहमति बनाने में नाकाम रही थी और कल रात से ही कई संघीय एजेंसियों ने काम करना बंद कर दिया था। कई सीनेटर्स उम्‍मीद लगाए हुए थे कि अस्‍थायी संघीय बजट की समयसीमा पूरी होने से पहले नए खर्च बिल को मंजूरी मिल जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया जिसकी वजह से एक बार फिर अमेरिकी सरकार पर वित्‍तीय संकट पैदा हो गया था।

पिछले महीने भी हुआ था शटडाउन
इससे पहले जनवरी में भी तीन दिनों तक अमेरिकी में इसी तरह के हालात थे और बंदी रही थी। लेकिन उस समय सरकार का कामकाज ठीक तरीके से चल सके इसके लिए अस्‍थायी बजट को सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्‍स में पास कराया गया था। अमरीका के सरकारी विभाग फेडरल ऑफिस ऑफ पर्सनल मैनेजमेंट की ओर से कहा गया है कि सभी सरकारी कर्मचारियों को अपनी ड्यूटी के संदर्भ में अपने दफ्तरों में संपर्क करना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News