न्यूजीलैंड चुनाव में जीती नैशनल पार्टी, लेबर पार्टी ने नहीं छोड़ी सरकार बनाने की उम्मीद

punjabkesari.in Saturday, Sep 23, 2017 - 06:44 PM (IST)

ऑकलैंडः न्यूऑकलैंडः न्यूजीलैंड में  आम चुनाव  में प्रधानमंत्री बिल इंग्लिश की नैशनल पार्टी ने जीत हासिल कर ली है लेकिन नैशनल पार्टी को इतना जनमत नहीं मिला कि वह अकेले अपने दम पर सरकार का गठन कर सके । न्यूजीलैंड के लोगों को यह जानने में कुछ दिन या हफ्ते लग सकते हैं कि उनका नया प्रधानमंत्री कौन होगा क्योंकि गठबंधन बनाने के लिए विभिन्न राजनीतिक दल एक दूसरे से मोलतोल करने की कोशिश कर सकते हैं। 

न्यूजीलैंड की आनुपातिक मतदान प्रणाली के तहत बड़े दलों के लिए शासन करने के खातिर आमतौर पर गठबंधन का निर्माण करना जरूरी होता है। इसका मतलब है कि इंग्लिश की मुध्य प्रतिद्वंद्वी जैसिंडा आर्डर्न शीर्ष पद पा सकती हैं। अब तक एक तिहाई वोट की गिनती हो चुकी है और नैशनल पार्टी ने 46 प्रतिशत मत हासिल किए हैं जबकि जैसिंडा की लेबर पार्टी को 36 प्रतिशत वोट मिले हैं। इसके बाद न्यूजीलैंड फर्स्ट पार्टी तथा ग्रीन पार्टी को क्रमश: सात एवं छह प्रतिशत वोट मिले हैं।  पिछले महीने विपक्ष के नेता का पदभार ग्रहण करने के बाद से जैसिंडा की लोकप्रियता में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। 

इस दौरान नैशनल पार्टी के नेता बिल इंग्लिश ने कहा कि बेशक उन्हें चुनाव में बहुमत मिलता नहीं दिख रहा लेकिन वह सरकार के गठन के लिए एंटी इमीग्रेशन पार्टी से बातचीत शुरू करेंगे। दूसरी तरफ लेबर पार्टी की नेता जैसिंडा आर्डर्न ने कहा कि अभी पूर्ण हार-जीत का कोई फैसला नहीं आया और वह सरकार बनाने  के लिए मजबूत दावेदार हैं । जैसिंडा ने कहा कि वह भी सरकार बनाने के लिए अन्य पार्टियों से गठबंधन का विचार कर रही हैं । अब तक आए  99.6 प्रतिशत परिणाम में बिल इंग्लिश की जीत निश्चित हो गई है । बेशक बिल इंग्लिश जीत के बिल्कुल करीब पहुंच गए हैं लेकिन लेबर पार्टी ने अभी  भी सरकार बनाने की उम्मीद नहीं छोड़ी है। 


 किस पार्टी को कितनी सीटें मिलीं

National   58  सीटें
Labour    45  सीटें
NZF       09  सीटें
Green     07 सीटें
Others    01 सीटें
Maori      0 0  सीटें

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News