ज्यादा प्रोटीन लेने से महिला की मौत !

punjabkesari.in Wednesday, Aug 16, 2017 - 01:25 PM (IST)

सिडनीः ऑस्ट्रेलिया में 25 वर्षीय महिला की जरूरत से अधिक प्रोटीन लेने से मौत हो गई। वह शेक के रूप में सप्लीमेंट्स और प्रोटीन पैक्ड फूड लेती थी।महिला की पहचान मीगन हेफोर्ड के रूप में की गई है। उसे अपने अपार्टमेंट में बेहोशी की हालत में पाया गया था। अस्पताल में उपचार के दौरान हेफोर्ड को डॉक्टरों ने ब्रेन डेड घोषित कर दिया और इसके 2 दिन बाद उनकी मौत हो गई। हेफोर्ड की मौत के बाद डॉक्टरों ने पाया कि उनकी मौत यूरिया साइकिल डिसऑर्डर नाम की एक दुर्लभ स्थिति के कारण हुई है, जो शरीर में प्रोटीन के टूटने को प्रभावित करती है।

क्या है यूरिया साइकिल डिसऑर्डर
जब कोई व्यक्ति प्रोटीन खाता है, तो शरीर मैक्रोन्यूट्रिएंट को उसके बिल्डिंग ब्लॉक्स (अमीनो एसिड) में तोड़ता है। सिनसिनाटी चिल्ड्रंस हॉस्पिटल मैडीकल सैंटर के मुताबिक, शरीर अपनी जरूरत के अमीनो एसिड का यूज करने के बाद बचे हुए अमीनो एसिड को नाइट्रोजन में बदल देता है। बाद में शरीर इसे बाहर कर देता है। नाइट्रोजन को शरीर से निकालने के लिए एंजाइम इस कैमीकल को यूरिया में बदल देता है।

यह पदार्थ तब व्यक्ति के मूत्र के जरिये शरीर से बाहर निकल जाता है। इस प्रक्रिया को ही यूरिया साइकिल के नाम से जाना जाता है। जेनेटिक एंड रेयर डिजीज इंफॉर्मेंशन सेंटर के मुताबिक जब किसी व्यक्ति में यूरिया साइकिल डिसऑर्डर होता है, तो शरीर नाइट्रोजन को यूरिया में नहीं बदल पाता है। ऐसा होने पर नाइट्रोजन व्यक्ति के शरीर में अमोनिया के रूप में बनने लगता है। यह बेहद जहरीला सब्सटेंस होता है। रक्त में बहुत अमोनिया की मात्रा होने पर दिमाग को क्षति होती है और व्यक्ति कोमा में जा सकता है या उसकी मौत भी हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News