ऑस्ट्रेलिया: फेसबुक पर समलैंगिक विवाह का समर्थन करना महिला को पड़ा भारी

punjabkesari.in Friday, Sep 15, 2017 - 05:57 PM (IST)

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने समलैंगिक विवाह के पक्ष में राय रखने के कारण एक लड़की का विवाह कार्यक्रम रद्द करने के चर्च के निर्णय का बचाव किया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ग्रामीण शहर बल्लारात में एक जोड़े का विवाह होना था। लेकिन भावी वधू की ओर से विवाह कानून में बदलाव लाने के पक्ष में फेसबुक पर विचार रखने के बाद उसे सूचित किया गया कि चर्च मंत्री अब उसके विवाह की अनुमति नहीं देते।  


मंत्री ने भावी वधू को एक पत्र लिखा,‘‘समलैंगिक विवाह के लिए आपकी प्रतिबद्धता जीसस क्राइस्ट की शिक्षा तथा ऑस्ट्रेलिया के प्रिस्बाईटेरियन चर्च और मैं, जिन आध्यात्मिक मूल्यों पर चलते हैं उनके विपरीत हैं।’’ पत्र में कहा गया,‘‘विचारों के इस संघर्ष का आपके होने वाले विवाह पर व्यावहारिक परिणाम होगा। इसे कराने की अनुमति देने से ऐसा प्रतीत होगा ....कि मैं समलैंगिक विवाह पर आपके विचारों का समर्थन करता हूं अथवा इस मुद्दे से मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता।’’ चर्च इबेनेजर सेंट जॉन ने आज हालांकि इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है लेकिन प्रधानमंत्री मेल्कम टर्नबुल ने मंत्री के फैसले का बचाव करते हुए कहा, ‘‘चर्च जिसकी चाहे शादी कराने के लिए स्वतंत्र हैं।’’  


टर्नबुल ने कैनबेरा में संवाददाताओं से कहा,‘‘चर्च विवाह कराने अथवा नहीं कराने के लिए स्वतंत्र हैं। यह धार्मिक स्वतंत्रता का हिस्सा है। मेरा ही चर्च, द कैथलिक चर्च ऐसे किसी व्यक्ति का विवाह नहीं कराता जिसका पहले विवाह हो चुका हो।’’गौरतलब है कि देश में समलैंगिक विवाह को वैधानिक दर्जा दिया जाए अथवा नहीं इसके लिए स्वैच्छिक पोस्टल बैलेट मतदान चल रहा है। इसमें डेढ़ करोड़ देशवासी मतदान करेंगे तथा परिणाम नवंबर के मध्य में आएंगे। हालांकि यह बाध्यकारी नहीं है लेकिन प्रधानमंत्री ने कहा है कि यदि देशवासी बड़ी संख्या में ‘‘हां’’ के पक्ष में मतदान करते हैं तो वह संसद में इस पर मतदान करा सकते हैं।भावी वधू ने भी इसी प्रष्ठभूमि पर फेसबुक पर अपने विचार व्यक्त किए थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News