ऑस्ट्रेलियाई अदालत का आदेश, ऑनलाइन चोरी करने वाली पायरेसी वेबसाइटें की जाए बंद

punjabkesari.in Friday, Aug 18, 2017 - 06:37 PM (IST)

सिडनी: एक आस्ट्रेलियाई अदालत ने ऑनलाइन सामग्री साझा करने के संबंध में एक बड़ा फैसला सुनाते हुए इंटरनेट प्रदाताओं को ऑनलाइन चोरी करने वाली 40 से अधिक पायरेसी वेबसाइटें बंद करने का आज आदेश दिया।  


ऑनलाइन चोरी करने वाली वेबसाइटों के खिलाफ इस मामले का नेतृत्व फिल्म वितरक विलेज रोडशो ने किया था और डिजनी, ट्वेंटीअथ सेंचुरी फॉक्स, पैरामाउंट पिक्चर्स, कोलंबिया पिक्चर्स, यूनिवर्सल और वार्नर ब्रदर्स ने उसका समर्थन किया। आस्ट्रेलिया दुनिया के उन देशों में शामिल हैं जो ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ जैसे कार्यक्रम अवैध रूप से डाउनलोड करने में सबसे आगे हैं और देश के कई स्टूडियो ने इस प्रकार की सामग्री तक पहुंच मुहैया कराने वाली अंतर्राष्ट्रीय वेबसाइटों को बाधित करने के लिए हालिया वर्षों में कानूनी कदम उठाने शुरू किए है।  


संघीय अदालत के आदेश के तहत टेलस्ट्रा और ऑप्टस समेत दूरसंचार प्रदाताओं को ईजेडटीवी, डेमोनोयड, लाइमटोरेंट्स और पुटलॉकर जैसी साइटों को बंद करना होगा।  जस्टिस जॉन निकोलस ने अपने आदेश में कहा कि ऑनलाइन साइटों की ओर से यह अतिक्रमण निंदनीय है और यह कॉपीराइट मालिकों के अधिकारों के प्रति अनादर को दर्शाता है। इससे पहले भी दिसंबर में निकोलस ने ऑन लाइन फाइल साझा करने वाली हाई प्रोफाइल वेबसाइटों पाइरेट बे, टोरेन्ट्ज और आइसोहंट को बाधित करने का आदेश दिया था। आस्ट्रेलिया ऑनलाइन चोरी करने वाली साइटों को निशाना बना रहा है। संसद ने वर्ष 2015 में कानून पारित करके कॉपीराइट धारकों को अनुमति दी थी कि वे अवैध रूप से सामग्री साझा करने वाली विदेशी वेबसाइटों पर रोक लगाने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटा सकते हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News