आराम फरमाइए, मिलेंगे 11.25 लाख रुपए

punjabkesari.in Tuesday, Apr 14, 2015 - 11:17 AM (IST)

वॉशिंगटनः सोचिए, 70 दिन तक आपको बेड रेस्ट करने को कहा जाए और उसके एवज में दिए जाएंगे 11.25 लाख रुपए (18 हजार डॉलर)। सुनकर आश्चर्य हुआ होगा लेकिन यह सच है। नासा ने यह पेशकश की है। माइक्रोग्रेविटी पर लंबे समय तक रहने के प्रभावों की स्टडी करने के लिए यह रिसर्च ''बेड रेस्ट'' डिजाइन की गई है। इसके तहत प्रतिभागियों को बिस्तर पर 70 दिनों तक लेटे रहना होगा। यानी हॉरिजोंटल स्थिति में ये पूरा समय बिताना होगा। इस स्टडी में साइंटिस्ट ये देखेंगे कि एस्ट्रोनॉट्स के लिए शून्य गुरुत्वाकर्षण की स्थिति में मांसपेशियों, दिल और हड्डियों के कामकाज के लिहाज से कौन सी एक्सरसाइज बेस्ट रहेगी।

प्रतिभागियों को ''बेड रेस्ट'' फेसिलिटी में शुरूआती 2-3 हफ्तों तक रोजमर्रा की तरह ही बिताने होंगे। कुल मिलाकर उन्हें 10 हफ्ते बिस्तर पर लेटे हुए बिताने होंगे। इस दौरान वे सिर को नीचा कर और पैरों को उठाकर शरीर को पीछे की ओर थोड़ा घुमा सकेंगे। नहाने और खुद को साफ-सुथरा रखने के लिए एक प्लास्टिक बेडपान और हाथ से संचालित होने वाला शॉवर रहेगा। वह भी हॉरिजोंटल पोजिशन में। इस दौरान लेटे रहने से प्रतिभागियों को पृष्ठभाग और गले में होने वाले दर्द के बारे में पता लगाया जाएगा।

रिसर्च में अगले 14 दिन रिकंडीशनिंग एक्टिविटीज के लिए रहेंगे। जिनमें बैठना, साइकलिंग और चलना वह भी लेटे हुए। साथ ही नियमित टेस्ट से यह जानने की कोशिश की जाएगी कि रेगुलर एक्सरसाइज से शरीर को सामान्य अवस्था में आने में कितनी मदद मिल रही है। नासा इस रिसर्च के लिए स्वस्थ प्रतिभागियों की तलाश कर रहा है। हालांकि रिसर्च में भाग लेने वाले प्रतिभागी का अमरीकी नागरिक होना या स्थायी निवासी होना अनिवार्य है। तभी परीक्षण में शामिल हो सकेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News