अमरीकियों ने सूर्य ग्रहण देखने के लिए खर्च किए 5 हजार करोड़ रुपए !

punjabkesari.in Tuesday, Aug 22, 2017 - 09:09 PM (IST)

नई दिल्ली: अमरीका में सोमवार को साल का दूसरा सूर्यग्रहण पड़ा था। करीब 100 साल बाद आए नजारे को देखने के लिए अमरीका में उत्सव जैसी स्थिति बनी हुई थी। इस दौरान सूर्य ग्रहण के दीदार का शौक पूरा करने के लिए बेहिसाब पैसा खर्च किया। एक अनुमान के मुताबिक केवल 5 घंटे के नजारे को देखने के लिए अमरीकियों ने करीब 5 हजार करोड़ रुपए का फूंक दिए।
PunjabKesariकरीब 10 करोड़ के बिके चश्मे
अमरीकी कंपनियों ने भी भौगोलिक घटना से  खूब मुनाफा कमाया। फूड एंड बेवरेज, चश्मा, टी-शर्ट, ट्राउजर और भी बहुत सारी ट्रेंडी चीजें पहले से मार्केट में बेचना शुरू कर दिया था। इस दौरान सबसे ज्यादा डिमांड चश्मों की ही थी। एक से बढ़कर एक स्टाइलिश थ्री-डी ग्लासेज और सनग्लासेज मार्केट में बेचे गए। अनुमान के मुताबिक सूर्यग्रहण देखने के लिए अमरीका में करीब 10 करोड़ रुपए के चश्मे बिक गए। अमरीकन कंपनी पेपर ऑप्टिक्स ने ही खासतौर पर 3 करोड़ 70 लाख चश्मे बनाए थे। इस कंपनी ने एक दिन में 5 लाख से भी ज्यादा चश्मे बेचे थे। इसके अलावा एक करोड़ चश्मों की बिक्री ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन से हुई थी।
PunjabKesariबेहिचक और बेहिसाब किया खर्च पैसा  
कुल मिलाकर अमेरिका सूर्यग्रहण के उत्सव में खूब डूबा रहा और इस उत्सव में बेहिचक और बेहिसाब पैसा भी खर्च किया। जानकार, ये आंकड़ा 5 हजार करोड़ रुपए के आसपास ठहरा रहे हैं। अमेरिका में करीब 8 करोड़ 70 लाख लोग ऐसे हैं, जो नौकरी करते हैं। ये सब लोग सूर्यग्रहण के चलते छुट्टी पर थे। ऐसा भी नहीं था कि सभी लोग ऐतिहासिक सूर्यग्रहण देखने के लिए सड़क पर इकट्ठा हुए। इनके लिए अलग से इंतजाम भी किए गए थे। लिहाजा अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा इसे फेसबुक और यूट्यूब पर लाइव दिखाया। लाइव प्रसारण दुनिया के 12 जगहों पर हुआ। इसके लिए 50 हजार फीट की ऊंचाई पर कैमरे सेट किए गए थे। सोशल मीडिया पर वीडियो और फोटो शेयर का भी नया रिकॉर्ड बना।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News