एक ऐसी गेम जिसे खेलते ही बच्चे कर लेते हैं सुसाइड

punjabkesari.in Sunday, Apr 23, 2017 - 04:38 PM (IST)

नई दिल्ली: पिछले साल पोकेमॉन गो जानलेवा गेम साबित हुआ था, अब ‘ब्लू व्हेल’ नामक गेम लोगों की जान ले रहा है। एक वेबसाइट के मुताबिक  ‘ब्लू व्हेल’ के चलते रूस में अब तक 130 बच्चे खुदकुशी कर चुके हैं। जल्द ही ब्रिटेन में भी यह गेम लांच होने जा रहा है। कहा जा रहा है कि इस गेम को खेलने के दौरान बच्चे डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं। इसी वजह से वे खुदकुशी तक का फैसला ले रहे हैं। यह गेम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खेला जाता है। अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में इस गेम के बारे में काफी चर्चा हो रही है।

अगर आप इस गेम को खेलना शुरू करेंगे तो आपको एक मास्टर मिलता है। यही मास्टर अगले 50 दिनों तक यूजर को कंट्रोल करता रहेगा। हर रोज वह आपको एक टास्क देता है। इनमें से ज्यादातर टास्क ऐसे होते हैं, जिनमें खुद को नुकसान पहुंचाना होता है। उदाहरण के तौर पर खुद के खून से ब्लू व्हेल बनाना, दिन-दिन हॉरर फिल्में देखना और देर रात को जागना। इन्हीं टास्क को पूरा करने के दौरान बच्चे डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं। इस गेम में 50वें दिन खेलने वाले को जान देकर विजेता बनने की बात कही जाती है।

‘पोकेमॉन गो’भी थी खतरनाक गेम
अमेरिका में एक महिला पोकेमॉन गेम खेलते हुए पेड़ में चढ़ गई। जब गेम खत्म हुई तो महिला ने खुद को पेड़ पर पाया। इसकी सूचना महिला ने खुद आपातकालीन सेवा 911 में फोन करके दी। रेस्क्यू टीम के वरिष्ठ अधिकारी रॉब गोल्ड ने बताया कि इस घटना के बाद महिला शंर्मिंदा नजर आई। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News