6 साल की बच्ची को मिले 65 मिलियन साल पुराने जीवाश्म

punjabkesari.in Thursday, Mar 22, 2018 - 08:27 PM (IST)

वाशिंगटन: अमरीका में खुदाई के दौरान एक 6 साल की बच्ची को 65 मिलियन साल पुराने जीवाश्म मिले हैं। घटना तब घटी जब बच्ची अपनी छोटी बहिन के साथ सॉकर खेल रही थी। बहिन के साथ काफी देर तक खेलने की वजह से नाओमी खेल से ऊब गई थी।

इसलिए वह फुटबॉल मैदान से सेगब्रश में गई, जहां उसने अपने चारों ओर फैली गंदगी से कुछ पत्थर के टुकड़े बटोरने शुरू किए। इस दौरान उसे वहां मिले एक झुमका मिला। यह घटना पिछले अक्टूबर की थी। इस महीने की शुरुआत में नाओमी के परिवारवालों को वास्तव में पता चला कि वो चट्टान वास्तव में क्या है। उन्हें पता चला कि यह एक दुर्लभ 65 मिलियन साल पुराना जीवाश्म है।
PunjabKesari
बच्ची की मां ने बताया कि इस चट्टान में कुछ विशेष था। वहीं पिता का कहना है कि उनकी बेटी की चट्टान के बारे में राय ठीक थी। उन्होंने बताया कि लड़की को जो मिला वह एक अम्मोनी का जीवाश्म था, एक समुद्री प्राणी जो लाखों साल पहले डायनासोर के रास्ते पर गया था। लेकिन पुष्टिकरण किसी अन्य स्क्रैचर से हुआ।

इस बारे में प्राकृतिक और सांस्कृतिक संग्रहालय विश्वविद्यालय के पेलियोटोलॉजिकल संग्रह के निदेशक ग्रेग रीटलैक ने बताया कि अम्मोनाइट जीवाश्म आम हैं। कुछ अत्यंत दुर्लभ मामलों में अम्मोनियों की कीमत 2,604,256 ($ 40,000) लाख रुपए से 3,25,5320 ($ 50,000) लाख रुपए के बीच मिल सकती है। बता दें कि नाओमी को खुश रखने के लिए जीमाश्म का एक टुकड़ा दिया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News