इन देशों में कभी नहीं डूबता सूरज !!

Saturday, July 1, 2017 2:09 PM
इन देशों में कभी नहीं डूबता सूरज !!

सिडनीः रात और दिन तो प्रकृति के ऐसे नियम हैं जो अनवरत चलते ही रहते हैं लेकिन क्या आप ऐसी जगहों के बारे में जानते हैं जहां कभी सूर्य अस्त ही नहीं होता? जी हां,   इस दुनिया में कई ऐसी जगहें भी हैं जहां कभी रात होती ही नहीं। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे देश जहां सूर्य आसमान में जगमगाता ही रहता है। यहां इतने बड़े-बड़े दिन होते हैं कि लोग अंदाज़ा ही नहीं लगा पाते की वो कितने दिनों से नहीं सोए हैं। 

आइसलैंड
आइसलैंड खूबसूरत वादियों वाला एक ऐसा देश है जहां मई से जुलाई तक सूरज कभी नहीं डूबता है। यहां आधी रात को भी दिन की रोशनी का आनंद उठा सकते हैं।

PunjabKesari

नॉर्वे
नार्वे एक खूबसूरत देश जहां मई से जुलाई तक लगभग 76 दिनों तक सूरज कभी नहीं डूबता है। इसी वजह से नार्वे को 'लैंड ऑफ द मिडनाइट सन' भी कहा जाता है, और ये कहानी गलत भी नहीं है, अब जहां 76 दिनों तक सूरज अस्त ही नहीं होता तो उसे क्या कहेंगे ।

PunjabKesari
अलास्का
अलास्का ऐसा देश है जहां मई से जुलाई अंत तक सूर्य कभी अस्त नहीं होता। दरअसल यहां रात के करीब 12: 30 बजे सूर्य अस्त होता है और 51 मिनट के बाद फिर से सूर्योदय हो जाता।

PunjabKesariस्‍वीडन
स्‍वीडन में तो करीब 100 दिनों तक सूर्य अस्त नहीं होता यहां मई से अगस्‍त तक सूरज नहीं डूबता। आपको बता दें सूरज आधी रात को डूबता तो है, लेकिन सुबह 4.30 बजे फिर से उदय हो जाता है।

PunjabKesari

फिनलैंड
ये देश खूबसूरती के चलते दुनिया में जाना जाता है, लेकिन एक वजह और है जिसके चलते ये दुनिया में अपनी खास जगह रखता है। फिनलैंड ऐसा देश है यहां के अधिकांश हिस्‍सों में गर्मी के दौरान लगभग 73 दिनों तक सूरज अस्त नहीं होता। यानी कि यहां लोगों को 73 दिनों तक रात नसीब ही नहीं होती।

PunjabKesari

कनाडा
कनाडा में तो 50 दिनों तक सूर्य अस्त नहीं होता, लोकिन ऐसा कनाडा के कुछ हिस्‍सों में ही होता है। यहां गर्मी के मौसम में लगभग 50 दिनों तक सूरज लगातार आसमान में चमकता रहता है।

PunjabKesari




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !