सोने से पहले कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां! (PICS)

punjabkesari.in Wednesday, Oct 21, 2015 - 06:07 PM (IST)

दिनभर के काम से थके-हारे आने के बाद आप बस यहीं इच्छा करते हैं कि आपको स्कून भरी नींद आए, जिससे आपकी सारी थकान दूर हो जाए लेकिन ऐसा होता नहीं है। दरअसल, इसमें भी आप ही की कुछ गलतियां हैं। जी हां, आप सोने से पहले कुछ ऐसी गलतियां करते हैं, जिसकी वजह से नींद दूर भाग जाती है।

आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो कि सोने से तुरंत पहले नहीं करनी चाहिए।

-स्मार्टफोन या लैपटॉपः अक्सर हमने देखा है कि लोग बिस्तर पर सोने के लिए लेटने के बाद स्मार्टफोन या लैपटॉप पर काम करने बैठ जाते हैं तो इससे तो आपको जल्दी नींद नहीं आ पाएगी। सोने जाने से तुरंत पहले किसी दोस्त या परिवार वाले को कोई मैसेज न करें और आराम से सोने की कोशिश करें।

-कसरतः सोने से पहले कसरत कर लेने से भी नींद भाग जाती है। अगर आप एक्सरसाइज करने के बाद सोना चाहते हैं तो थोड़ी देर पहले कसरल कर लें। ऐसा करने से आपको गहरी और चैन भरी नींद आएगी।

-टीवी न देखोः कभी भी सोने से पहले टीवी न देखें। अपना पसंदीदा नाटक और फिल्म तो बिलकुल भी न देखें। ऐसा करने से आप टीवी का मजा लेने में लग जाएंगे , जिससे आपकी नींद भाग जाएगी।

-कमरे का तापमानः अगर आप कमरे का तापमान ज्यादा करके सोते हैं तो गलत करते हैं। बेहतर है कि आप इसे थोड़ा कम रखें। शरीर का तापमान रात को गिरता है और कमरे में थोड़ी ठंड रहने से आप कंबल की तरफ हाथ बढ़ाएंगे तो जाहिर है आपको मजेदार नींद आएगी।

-स्टडी करके सोते हैंः अगर आप पढ़ाई-लिखाई करने के तुरंत बाद सोने जाते हैं तो सोते समय भी दिमाग उसी काम में उलझा रहता है और अच्छी नींद नहीं आती इसलिए सोने से थोड़ी देर पहले अपने जरूरी काम निपटा लें और फिर सोने जाएं।

-दवाईः अगर आप सोने से पहले कोई दवा रोजाना ले रहे हैं और नींद न आने की भी समस्या है तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आपको नींद न आने का कारण यह दवा हो सकती है। कुछ दवाएं होती हैं जो दिमाग को उलझा कर रखती हैं या पेट में हलचल पैदा कर देती हैं।

-ई-मेल चैक न करेंः कभी सोने से पहले कोई ईमेल भी चेक न करें। दरअसल कई ऐसे ईमेल होते हैं, जिनसे आपको कई बात को लेकर टेंशन या तनाव हो जाता है। वह आपको परेशान कर सकती हैं जिससे आपको ठीक से नींद नहीं आएगीइसलिए सोने से ठीक पहले कभी भी ईमेल चेक ना करें।

-पालतू जानवरः अगर आप पालतू जानवरों को साथ लेकर सोते हैं तो ऐसा करना बंद कर दीजिए। बताया जाता है कि कुत्ते या बिल्ली को साथ सुलाने वालों की नींद अक्सर अधूरी रहती है, क्योंकि जानवर रातभर बहुत हलचल करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News