खर्राटों से मुक्ति दिलाएगा ये आसान सा नुस्खा

punjabkesari.in Friday, Oct 30, 2015 - 12:13 PM (IST)

न्यूयॉर्क: क्या आपके खर्राटों से पार्टनर या बच्चों की नींद खराब हो रही हैं? इस परेशानी की वजह से आपको रोज घरवालों से डांट सुनने को मिल रही है, तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं हैं। मुंह और जीभ का एक साधारण सा व्यायाम आपको खर्राटों की बीमारी से निजात दिलवा देगा।

शोध में यह पाया गया है कि ये व्यायाम खर्राटों को 36 फीसदी और खर्राटों की तीव्र आवाज को 59 फीसदी तक कम कर सकते हैं। अमरीका के यूनिवर्सिटी ऑफ केंटुकी कॉलेज ऑफ मैडीसिन में स्लीप लेबोरेटरी के चिकित्सा निदेशक बारबारा फिलीप ने कहा, खर्राटे की समस्या से जूझ रही एक बड़ी आबादी के लिए यह अध्ययन एक बेहतरीन और नॉन इनवेसिव (बिना सर्जरी के) उपचार को प्रदर्शित करता है।  शोध में इस व्यायाम को खर्राटे को कम करने के लिएसुझाया गया है। 

खर्राटे से पीड़ित लोग अपनी जीभ के अगले सिरे को तालू की ओर दबाएं और फिर जीभ को वापस खींच लें। यह प्रक्रिया दोहराएं। अब जीभ के अगले हिस्से को मुंह के निचले हिस्से तथा अगले दांत से स्पर्श कराते हुए जीभ के पिछले हिस्से को तालू की ओर दबाएं और स्वर ''ए'' का उच्चारण करते हुए तालू तथा अलिजिह्वा (उवुला) को ऊपर उठाएं। 

खर्राटे से पीड़ित 39 मरीजों पर यह अध्ययन किया गया और इसका बेहद सकारात्मक असर देखा गया। ब्राजील के युनिवर्सिटी ऑफ साओ पाउलो में मुख्य लेखक जेराल्डो लॉरेंजी-फिल्हो ने कहा, हमारे अध्ययन समूह में इस व्यायाम से खर्राटों को कम करने में बेहद मदद मिली। यह अध्ययन पत्रिका ''चेस्ट'' में प्रकाशित हुआ है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News