पेट को करना है स्लिम तो पहले इन परेशानियों को करें दूर! (PICS)

punjabkesari.in Sunday, Mar 06, 2016 - 04:25 PM (IST)

मोटापा किसी को भी अच्छा नहीं लगता। बढ़े हुए पेट को हर कोई फटाफट कम करना चाहता है लेकिन यह इतना आसान नहीं है। हमारी फैटी टम्मी हमारे फिगर को पूरी तरह से बिगाड़ कर रख देती है। लगातार घंटों एक ही जगह पर बैठकर काम करने की वजह से भी तोंद बाहर आ जाती है। यह देखने में तो बुरा लगता ही है, बल्कि हमारी सेहत को भी नुकसान पहुंचाता है। ज्यादातर महिलाएं इसकी शिकार होती हैं। दरअसल, ऐसा पेट में सूजन की वजह से होता है। खाया-पिया न पचना, कब्ज या गैस के कारण पेट फुला हुआ लगता है हालांकि गैस और कब्ज होना आम सी बात है लेकिन अगर यह परेशानी काफी दिनों तक बनी रहें तो डॉक्टर से जरूर चेकअप करवाएं।

पेट में सूजन के कारण

मोटापा हमारी खुद की खाने-पीनें की गलत आदतों का ही परिणाम है। कई बार हम बिना जानकारी के ऐसे आहारों का सेवन कर लेते हैं, जिसकी वजह से पेट में सूजन होती है। यह सूजन लीवर और दिल की गड़बड़ी के कारण भी हो सकती है। ज्यादातर लोग इस समस्या को आम समझ कर नजरअंदाज करते हैं जो कि गलत बात है। पेट में सूजन कम होगी तो तोंद अपने आप ही अंदर जाएगी। 

 पेट की सूजन कम करने के तरीके 

-कब्ज दूर करें

अगर आपको कब्ज रहती है तो पेट में गैस बनी रहेगी जिससे पेट फुला और टाइट रहता है। यह समस्या फाइबर और तरल पदार्थों की कमी की वजह से होती है। इसे दूर करने के लिए हरी सब्जियां, दालें, बीज और फल को शामिल करें। साथ ही दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी जरूर पीएं और एक्सरसाइज को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाएं।

-भोजन आराम से करें

बिजी शैड्यूल के चलते लोग खाना भी ढंग से और शांति पूर्वक नहीं खाते। भोजन को पचाने के लिए उसे अच्छी तरह से चबाकर खाएं। चबाकर न खाने से शरीर के अंदर हवा चली जाती है जिससे पेट में स्वैलिंग हो सकती है इसलिए आहार को धीरे-धीरे और अच्छे से चबाकर खाएं।

-मीठी चीजों से परहेज

ज्यादा मीठे आहार से बचेें। यह मोटापे को बढ़ाता हैं। अगर आपका मन इन्हें खाने को ललचाएं तो दिन भर में 2 या 3 कृत्रिम मीठा आहार ले सकते हैं।

-सोडियम आहार से बचें

 500 ग्राम से ज्यादा सोडियम हमारे लिए हानिकारक है। हाई प्रोस्सेड फूड में सोडियम की मात्रा अधिक और फाइबर की मात्रा कम होती है जो पेट में भारीपन और सूजन का कारण बन सकती है। काफी समय से डिब्बे में बंद आहारों का सेवन न करें।

-ड्रिंक्स

लोग फास्ट फूड और भोजन के साथ कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं। खासकर आजकल के यंगस्टर्स। यह पेट में स्वैलिंग करते हैं। ज्यादा से ज्यादा ताजा पानी पीएं। इसके अलावा आप नींबू पानी, ग्रीन टी, पिपरामिंट टी भी पेट की सूजन को कम करते है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News