बिना मेहनत तेजी से घटाएं वजन, बस याद से करें ये उपाय! (PICS)

punjabkesari.in Friday, Feb 05, 2016 - 06:14 PM (IST)

मोटापा किसी को भी अच्छा नहीं लगता। यह फिगर को तो बिगाड़ कर रख ही देता है बल्कि कई खतरनाक बीमारियों को न्योता देता है। बढ़ते वजन को कंट्रोल में करने के लिए लोग तरह तरह के तरीकों को अपनाते हैं। घंटों जिम में पसीना बहाना, सैर और डाइट प्लान को फॉलो  करते हैं लेकिन इतनी मशक्कतों के बावजूद वजन कम होने का नाम नहीं लेता। 

हमारा शरीर मोटापे का शिकार हमारी खुद की ही गलत खान-पान की आदतों से होता है। अगर लाइफस्टाइल और खाने-पीने की आदतों में थोड़ा सुधार कर लिया जाए तो मोटापा खुद-ब-खुद छू-मंतर हो जाएगा। कुछ लोग खाने-पीने तो कुछ कसरत से मोटापे पर कंट्रोल रखते हैं। आपको बता दें कि कुछ प्राकृतिक चीजें ऐसी हैं, जिनके सेवन से भी वजन पर काबू पाया जा सकता है। यदि आप कसरत, योग या जिम में ज्यादा मेहनत नहीं कर पाते तो छोटे-छोटे उपाय को फॉलो करें। 


इन असरदार तरीकों को जरूर याद रखें:- 



- गर्म पानी हमारे शरीर की चर्बी को घोलता है और मूत्र के द्वारा बाहर निकालता है। खाना खाने के बाद एक ग्लिास गुनगुना पानी जरूर पीएं इससे वजन तेजी से कम होता है। ध्यान रहें ऐसा खाना खानेके लगभग एक या पौन घंटे बाद करना है। आप चाहें तो गर्मियों में खाली पेट एक ग्लिास गर्म पानी, नींबू का रस और शहद मिलाकर पी सकते हैं। इससे वजन तेजी से कम और कब्ज की परेशानी भी नहीं रहेगी।

-दही के सेवन से भी शरीर की फालतू चर्बी कम होने लगती है। गर्मियों में छाछ का सेवन 2-3 बार जरूर करें। 

- एक रिसर्च की मानें तो वजन कम करने का सबसे बेहतरीन तरीका हरी मिर्च खाना है। हरी मिर्च में पाए जाने वाले तत्व कैप्साइसिन से भूख कम होती है। इससे ऊर्जा की खपत भी बढ़ जाती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

-छोटी पीपल को पीसकर चूर्ण बना लें और कपड़े से अच्छी तरह छान लें। यह चूर्ण 3 ग्राम रोजाना सुबह के वक्त छाछ के साथ लेने से बाहर निकला हुआ पेट अंदर हो जाता है।

-सूखे आंवले व हल्दी को पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को छाछ के साथ लें, कमर एकदम पतली हो जाएगी।

-पपीते का सेवन करें। पपीता शरीर में चर्बी नहीं जमने देता।

-ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो मोटापा घटाने के साथ-साथ चेहरे की झुर्रियों को भी दूर करता है। अगर आप बिना चीनी के ग्रीन टी पीएंगे तो ज्यादा फायदा होगा।

-एप्पल साइडर वेनिगर को पानी या जूस के साथ मिलाकर पीने से मोटापा कम होता है। यह पाचन तंत्र को सही और कोलेस्ट्रॉल भी कम करता है।

-रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास ठंडे पानी में 2 चम्मच शहद मिलाकर पीने से भी शरीर में चर्बी की मात्रा कम होती है।

-पत्तागोभी का जूस पिएं क्योंकि उसमें चर्बी घटाने के गुण पाएं जाते हैं। इससे मेटाबॉलिज्म सही रहता है। इसी तरह सुबह उठते ही 250 ग्राम टमाटर का रस 2-3 महीने लगातार  पीने से वसा में कमी होती है।

- एक चम्मच पुदीने के रस में 2 चम्मच शहद मिलाकर लेने से भी मोटापा तेजी से कम होता है।

-फल और सब्जियों में कैलोरी कम होती है इसलिए इन्हें ज्यादा से ज्यादा खाएं लेकिन केले और चीकू का सेवन न करेें। इनसे मोटापा बढ़ता है।

-टमाटर, प्याज, मूली और खीरे का सलाद काली मिर्च और नमक छिड़क कर करें। इससे आपको विटामिन सी, ए, के, आयरन, पोटैशियम, लाइकोपीन और ल्यूटिन एक साथ मिलेंगे।

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News