7 दिनों में यूं घटाएं पेट से मोटापा! (PICS)

punjabkesari.in Thursday, Nov 26, 2015 - 06:18 PM (IST)

मोटापा एक ऐसी बीमारी है जो अन्य कई बीमारियों को न्योता देता है। इससे आपकी पर्सनैलिटी भी खराब होती है। मोटापा बढ़ने से हाई ब्लड प्रैशर, दिल की बीमारी  कमर, घुटनों और पैरों में दर्द आदि का खतरा काफी बढ़ जाता है। इन्हें कंट्रोल में करने के लिए लोग वर्कआउट और डायटिंग करते हैं लेकिन फिर भी वजन कम नहीं कर पाते हैं क्योंकि उनका डाइट चार्ट सही नहीं होता है। अगर खाने पर पूरा ध्यान दिया जाए और थोड़ा वर्कआऊट किया जाए तो वजन को जल्द ही कम किया जा सकता है।

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे कि आप सिर्फ सात दिनों में अपना वजन कम कर पाएंगे। 

1. चॉकलेट्स, आलू, अरबी और मीट आदि न खाएं और चावल भी मांड निकाल कर खाएं। ओवर ईटिंग न करें और बीच-बीच में भूख लगे तो सलाद गाजर, खीरा, ककड़ी भूने चने, सलाद, मुरमुरे, रोस्टेड स्नेक्स आदि खा सकते हैं।

2.  रोजाना सुबह और शाम दो टाइम 4 कि.मी.वॉक करें। लंच के बाद कुछ देर जरूर सैर करें। अगर आप रात में 8:30 बजे के बाद खाना खा रहे हैं, तो चपाती और चावल के बजाए दाल और सब्जियों को प्राथमिकता दें। रात में हल्का खाना खाएं।

3.  टोंड दूध और टोंड दही, पनीर और अन्य सामग्री का इस्तेमाल करें। ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। इससे पेट भरे होने का अहसास होता है, जिसके परिणामस्वरूप आप खाने में ज्यादा कैलोरी नहीं ले पाते। 

4. खाने में ऊपर से नमक न मिलाएं। परंपरागत मसाले सिर्फ स्वाद नहीं बढ़ाते हैं , बल्कि उनमें माइक्रोन्यूट्रिएंट, ऐंटी ऑक्सीडेंट और फाइबर भी होते हैं। सिर्फ ध्यान रखें कि इन्हें भूनने के लिए ज्यादा तेल का इस्तेमाल न करें।

5. ज्यादातर सफेद चीजें जैसे आलू , मैदा , चीनी, चावल आदि कम करें और मल्टीग्रेन या मल्टीकलर खाने जैसे दालें , गेहूं, चना, जौ, गाजर, पालक, सेब, पपीता आदि  पर जोर दें।

6. दिन भर के खाने में सबसे ज्यादा फोकस ब्रेकफास्ट पर होना चाहिए। अक्सर लोग वजन कम करने की धुन में ब्रेकफास्ट नहीं लेते लेकिन रिसर्च कहता हैं कि अगर नियमित रूप से ब्रेकफास्ट लिया जाए तो लंबी अवधि में वजन कम होता है। नाश्ते या खाने में हमेशा एक जैसी चीजें न खाएं बल्कि बदलते रहें। कभी दूध के साथ दलिया ले सकते हैं या कभी वेज सैंडविच पोहा व उपमा भी ले सकतेे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News