चौंकाने वाला खुलासा, नेताजी की मौत विमान दुर्घटना में नहीं बल्कि अस्पताल में हुई थी!

punjabkesari.in Saturday, Feb 06, 2016 - 09:29 PM (IST)

लंदन: नेताजी के आखिरी दिनों को बयां करने के लिए शुरू की गई एक वेबसाइट पर जारी सूचना के मुताबिक एक जापानी दुभाषिये ने इस बात की पुष्टि की है कि 1945 में एक विमान दुर्घटना के बाद सुभाष चंद्र बोस की ताईपे में एक सैन्य अस्पताल में मौत हुई थी।  
 
बोसफाइल्स डॉट इन्फो वेबसाइट के मुताबिक बोस के साथ 1943 से 1945 के बीच दुभाषिये रहे काजुनोरी कुनीजुका अभी तक जीवित हैं और उन्होंने 18 अगस्त 1945 को ताईपेई में एक विमान दुर्घटना के परिणामस्वरूप उनकी मौत होने के बारे में अपनी डायरी में बोस के आखिरी दिनों का ग्राफिक ब्योरा लिखा है। सनकेई शिमभुन अखबार के लंदन संवाददाता नोबुरू आेकाबे ने वेबसाइट को इस बात से अवगत कराया। उन्होंने डायरी की प्रति भी वेबसाइट को सौंपी है।   
 
बोस के पोते और वेबसाइट बनाने वाले आशीष रे ने बताया, ‘‘डायरी जापानी भाषा में है। हम इसे अनुवाद कराएंगे और आने वाले समय में इसके प्रासंगिक अंशों को जारी करेंगे।’’ आेकाबे के मुताबिक कानीजुका 98 साल के हैं और जापान के कोबे में एक वृद्ध आश्रम में रह रहे हैं। आेकाबे उनसे मिले और यह सत्यापित किया कि विमान हादसे के बाद ताईपेई में जापानी सैन्य अस्पताल में बोस की मौत हुई थी। इससे पहले जब रे ताईपेई गए थे तब वह कैप्टन केइकीची के बेटे युकीची अरई से मिले थे। वह जापानी सेना के एक अधिकारी थे। वह बचे हुए उन सात लोगों में शामिल थे जो दुर्घटनाग्रस्त होने वाले विमान में सवार थे।   
 
हालांकि, उन्होंने अपनी डायरी में यह भी लिखा है कि बोस के दुर्घटना में घायल होने के बाद मौत हुई थी। इसमें उल्लिखित बातों के मुताबिक ताईपे से विमान के उड़ान भरने के शीघ्र बाद जापानी बम वर्षक विमान ने फौरन ही नियंत्रण खो दिया और यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया।  

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News