ब्रिटेन के अमीरों में भारतीयों का दबदबा, हिंदुजा ब्रदर्स टॉप पर

Sunday, May 7, 2017 6:51 PM
ब्रिटेन के अमीरों में भारतीयों का दबदबा, हिंदुजा ब्रदर्स टॉप पर

लंदनः ब्रिटेन में धनी लोगों की इस साल की सूची में हिंदुजा बंधु शीर्ष पर हैं। हिंदुजा बंधुओं की अनुमानित संपत्ति बढ़कर 16.2 अरब पौंड हो गई है जो कि पिछले साल की तुलना में 3.2 अरब पौंड अधिक है। ब्रिटेन के 1000 सबसे धनी लोगों की इस साल की सूची में हिंदुजा बंधुओं के अलावा भी 40 से अधिक भारतीय मूल के अति धनाढ्य शामिल हैं।  

ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने को लेकर अनिश्चितता से देश के अरबपतियों की धन कमाने की क्षमता प्रभावित नहीं हुई है और उनकी कुल संपत्ति बढ़कर रिकार्ड 658 अरब पौंड हो गई है जो बीते साल की तुलना में 14 प्रतिशत की बढ़ौतरी दिखाती है। 

ये इंडियन भी हैं शामिल 
इस सूची में ब्रिटेन के 134 अरबपतियों की सूची में श्रीचंद व गोपी चंद हिंदुजा शीर्ष पर हैं। हिंदुजा समूह ने तेल एवं गैस, आटोमोटिव, आईटी, ऊर्जा, मीडिया, बैकिंग व हैल्थकेयर जैसे क्षेत्रों में निवेश से यह कमाई की है। इनकी नवीनतम परियोजना लंदन में पुराने युद्ध कार्यालय को पंचसितारा होटल व लग्जरी अपार्टमेंट में बदलने की है। भारत में ही जन्में उद्योगपति बंधु डेविड व सिमोन रयूबेन सूची में तीसरे, लक्ष्मी निवास मित्तल चौथे स्थान पर हैं। सूची में भारतीय मूल के गुजराती बंधु मोहसिन व जुबेर इसा, लार्ड स्वराज पाल, मठाडू बंधु (राज, टोनी व हरपाल), श्रीप्रकाश लोहिया, सुनील वासवानी, अनिल अग्रवाल तथा सिमोन, बाबी व रोबिन अरोड़ा शामिल हैं। 
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!