इन टिप्स की मदद से आप भी पा सकते है कॅरियर में सफलता

punjabkesari.in Sunday, Dec 17, 2017 - 01:29 PM (IST)

नई दिल्लीः दुनिया में शायद ही कोई व्यक्ति एेसा होगा जो आगे बढ़ने की चाहत ना रखता हो । हर व्यक्ति अपने करियर में आगे बढ़ कर कुछ ना कुछ हासिल करने की कोशिश में लगा रहता है। कई बार एेसा भी होता है कि लाख कोशिशें करने के बाद भी सफलता आपके हाथ नहीं आती और आप अपने करियर में आगे बढ़ने की बजाए पिछड़ जाते है, लेकिन हमेें कुछ समझ ही नहीं आता एेसा क्यों हो रहा है। अगर आप भी लगातार कोशिश करने के बाद असफल हो रहे है तो आपको अपनी कुछ आदतें बदलने की जरुरत है । आइए जानते है कुछ एेसे टिप्स के बारे में जिन्हें अपना कर आप करियर में सफलता हासिल कर सकते है।

 

बंद करें बहाने बनाना
अगर आप वास्तव में अपने काम को लेकर सीरियस हैं तो खुद को एक्सक्यूस देना बंद करें। जब लोग अपना काम समय पर और सही तरीके से नहीं कर पाते तो वे कुछ एक्सक्यूस देने लगते हैं। यह बहाने सिर्फ आपके काम को ही नहीं, बल्कि आपके करियर ग्राफ को भी प्रभावित करते हैं। साथ ही कुछ लोग अपने काम को दूसरों पर टालने के लिए इन बहानों का सहारा लेने लगते हैं। बाद में यह उनकी आदत में शुमार हो जाता है और वे कभी भी सफलता के द्वार नहीं खोल पाते।

 

खुद पर करें विश्वास
किसी भी काम में सफलता प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको खुद पर विश्वास होना आवश्यक है। जब आप स्वयं ही खुद पर भरोसा नहीं करेंगे तो फिर दूसरे आप पर भरोसा कैसे कर सकते हैं।खुद से कहें कि मैं यह कर सकता हूं और दूसरों से बेहतर कर सकता हूं। ऐसा करने से आपके भीतर आत्मविश्वास पैदा होगा। 

 

फोकस है जरूरी
जब तक आप सिर्फ अपने काम पर फोकस नहीं करेंगे, तब तक आप उसे बेहतर तरीके से नहीं कर पाएंगे। आपने अक्सर देखा होगा कि जो लोग अपने काम को लेकर फोकस होते हैं, उन्हें सफलता अन्य व्यक्तियों की अपेक्षा जल्दी प्राप्त होती है। आपके फोकस का सीधा असर आपके काम पर दिखाई देता है। अपने से अधिक सफल व्यक्ति से प्रेरित हों। इससे आपका उत्साह दोगुना हो जाएगा। 

 

डर का सामना
बहुत से लोगों को अपने काम के दौरान बहुत से चैलेंजेस का सामना करना पड़ता है। अक्सर देखने में आता है कि लोग उन चैलेंजेस से बचने के लिए शॉर्टकट अपनाने की कोशिश करते हैं, जो उनके कॅरियर के लिए काफी घातक साबित होता है। अगर आप वास्तव में सफलताओं के शिखर पर जाना चाहते हैं तो आपको अपने डर का सामना करना पड़ेगा

 

प्रॉपर हो प्लानिंग
यह सच है कि जीवन में सब कुछ आपकी प्लानिंग के हिसाब से नहीं होता लेकिन एक रूपरेखा आपके काम को आसान बनाती है। अगर आप भी अपने काम से संबंधित प्लॉन करते हैं तो इससे आपका फोकस भी बढ़ता है और आप काम को ब


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News