इन टिप्स की मदद से आप भी पा सकते है करियर में तरक्की

punjabkesari.in Sunday, Feb 25, 2018 - 03:24 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के समय में हर कोई आगे बढ़ना चाहता है। इसके लिए वह हर संभव प्रयास करता है ताकि वह करियर में आगे बढ़कर बेहतर मुकाम पा सकें। लेकिन आगे बढ़नेन की इस रेस में कई बार हम एेसी गलतियां कर बैठते है जिस वजह कई बार हम करियर में आगे बढ़ने की बजाय काफी पीछे छूट जाते है। इसलिए अगर आप इस कंपीटिशन को दौर में आगे बढ़ना चाहते है तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है जो आपको आगे बढ़ने में मदद करेंगी 

खुद को अलग साबित करें 
आपका काम ही आपकी पहचान बनाता है। लेकिन कभी कभी आपको आगे ऑफिस में आपके काम से ही आपकी पहचान बनती है लेकिन कभी-कभी भीड़ में अलग साबित होने के लिए खुद की ब्रैंडिंग करनी भी जरूरी होती है। 

आलोचना से घबराएं नहीं 
कहते है कि जो लोग आपकी अलोचना करते है उन्हें आपने पास रखना चाहिए, क्योंकि वह तो  बिना साबुन-पानी के हमारी कमियां बताकर हमारे स्वभाव को साफ़ करता है। लेकिन यह भावना ऑफिस में हमारे साथ काम करने वाले हर शख्स के साथ लागू नहीं होती। ऑफिस में हमारे काम की आलोचना करने वाला हर आदमी हमारा शुभचिंतक हो ऐसा जरूरी नहीं है। हो सकता है कि वह हमें तंग करने के लिए हमारी आलोचना करता हो। ऐसे लोगों की बात को नजरअंदाज करें वरना नुकसान आपका ही होगा।

अपनी गलती को समझें
अगर आपका बॉस बार-बार आपके हर काम में कमियां निकालता है तो आपको उनसे नाराज होने की बजाए उनकी बातों पर ध्यान देना चाहिए और यह समझने की कोशिश करनी चाहिए कि आखिर वह ऐसा क्यों कर रहे हैं। बेहद जरूरी है कि आप अपनी गलतियों को समझें ताकि आप आगे से उन गलतियों को दोहराने से बच जाएं। 

जितना काम करें ,अपना बेस्ट दें
खुद को काम के बोझ तले दबाने से बेहतर है कि जितना काम करें, उसमें अपना बेस्ट दें। किसी से भी कुछ पूछने या सीखने में संकोच न करें। इसी तरह जब कोई आपसे कुछ सीखने या समझने आए, तो उसकी भी मदद करें। अगर किसी और का कोई महत्वपूर्ण काम कर रहे हों, तो मैनेजमेंट को उसकी जानकारी देना न भूलें।

नया सीखने की कोशिश करें 
कई बार हम काफी लम्बे समय तक एक तरह का काम करते रहते है ,लेकिन एेसा करना आपके करियर के लिए नुक्सानदेह साबित हो सकता है। एक ही कंपनी में रहना ठीक है, लेकिन कुछ नया न सीखना या करना बेहद खतरनाक है। खुद को अप टू डेट रखना बेहद जरूरी है इसलिए नई-नई तकनीक और वक्त के साथ खुद में बदलाव करते रहें।

आत्मविश्वास बनाए रखें
आपने भले ही काफी कुछ सीख लिया हो, काफी अच्छी श‍िक्षा ली हो और आप कई मायनों में दूसरों से बेहतर हों, लेकिन अगर आपमें आत्मविश्वास नहीं है तो यह सब बेकार साबित हो सकता है इसलिए जरूरी है कि अपने अंदर आत्मविश्वास बनाए रखें। आत्मविश्वास होगा तभी आपके बॉस या दूसरे लोग आप पर विश्वास जता पाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News