बढ़ाना चाहते है अपनी स्किल और सैलरी तो करें ये शार्ट टर्म कोर्सेज

punjabkesari.in Tuesday, Mar 13, 2018 - 06:08 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के समय में दुनिया बड़ी तेजी से तरक्की कर रही है। हर रोज नई - नई तकनीके आ रही है । इसलिए ज्यादातर स्टूडेंट्स एग्जाम को बाद एेसे कोर्सेज का चुनाव करते है जिससे वह प्रोफैशनल बनने के साथ- साथ अच्छी सैलरी भी पा सकें, लेकिन कई बार स्टूडेंट्स किन्हीं कारणों से या दवाब में आकर किसी और फील्ड का चुनाव कर लेते है, लेकिन क्या आप जानते है कि पढ़ाई के साथ- साथ अपनी स्किल बढ़ाने के लिए  आप भी शार्ट टर्म कोर्स करने के की सोच रहे है तो आइए जानते है कुछ  शॉर्ट टर्म स्किल बेस्ड कोर्सेज के बारे में जो आपको आगे बढ़ने और स्किल डेवलेप करने में मदद करेंगे ।

कोर्स को चुनाव
स्किल अपग्रेड करने के लिए कोर्स का चुनाव करते समय बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है। ऐसे ही कोर्स चुनें जो आपकी शैक्षणिक योग्यता और पढ़ाई के क्षेत्र से जुड़ी हुई हो। साथ ही अपने प्रोफेशनल अनुभव के अनुसार ही कोर्स का चयन करें ताकि आपको बाद में अपने करियर ग्रोथ में फायदा मिल सके। कोई भी कोर्स चुनने से पहले ये जरूर जान लें कि इस कोर्स को करने की आपको कैसे नए मौके मिलेंगे।  कोर्स चुनते समय अपनी रुचि, सैलेरी में बढ़ोतरी और करियर ग्रोथ पर पूरा ध्यान दें।

डिजिटल या रेगुलर मार्केटिंग
डिजिटल मीडिया और मार्केटिंग ने सभी क्षेत्रों और उद्योगों के ऊपर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। डिजिटल मार्केटिंग किसी भी ब्रांड के ग्रोथ के लिए एक अहम जरूरत बन गई है। डिजिटल मार्केटिंग में ज्यादा पैसे भी खर्च करने की जरूरत नहीं होती। डिजिटल मार्केटिंग पर कोई शॉर्ट टर्म कोर्स करने से आप कंपनी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और वेबसाइट को बखूबी हैंडल कर सकेंगे। डिजिटल मार्केटिंग में कई शॉर्ट टर्म कोर्स उडासिटी समेत कई ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं।

मुख्य क्षेत्र
सोशल मीडिया मार्केटिंग, एसईओ राइटिंग एंड ब्रांडिंग, एफिलिऐट मार्केटिंग और ईमेल मार्केटिंग।

मुख्य भूमिका
एसईओ मैनेजर, डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर और वेब एनालिटिस्क एक्जीक्यूटिव।

बिजनेस एनालिटिक्स 
बिजनेस एनालिटिक्स फाइनेंस, प्लानिंग, मार्केटिंग, सेल्स और ऑपरेशन जैसे क्षेत्रों में काम करते हैं। यह हर बिजनेस के लिए एक अहम जरूरत है। बिजनेस एनालिटिक्स में कई तरह के टूल्स और तकनीक का उपयोग करना पड़ता है। बिजनेस एनालिटिक्स के कोर्सों की कीमत बहुत ज्यादा नहीं होती । इससे संबंधित कोई भी स्किल बेस्ड कोर्स करने पर सैलेरी में बढ़ोतरी होने की संभावना बढ़ जाती है।

मुख्य क्षेत्र
लॉजिस्टिक रीग्रेशन, डाटा समरी, क्लसटरिंग, मार्केट बास्केट एनालिसिस, डिसिजन ट्री, लिनीयर रीग्रेशन और टाइम सीरिज मॉडलिंग।

मुख्य भूमिकाएं
आईटी, ई-कॉमर्स, बैंकिंग और इंश्योरेंस, हेल्थकेयर, एचआर, बायोटेक्नोलॉजी और कानून के क्षेत्र में बिजनेस एनालिटिक्स की अहम भूमिका है।

जावा
जावा प्रोफेशनल काफी ऊंची सैलेरी पाते हैं। जावा एक ऑब्जेक्ट ऑरिएंटेड प्रोग्रामिंग भाषा है जो रियल वर्ल्ड एप्लीकेशन बनाने में मदद करती है। जावा छोटे से छोटे गैजेट्स से लेकर जटिल कंप्यूटरों तक में भी उपयोग किया जाता सकता है। जावा प्रोग्रामिंग में कोई भी शॉर्ट टर्म कोर्स करने आपके करियर के लिए बेहतरीन हो सकता है।

मुख्य क्षेत्र
आर्किटेक्चर, जावा फंडामेंटल और उनकी महत्ता

मुख्य भूमिका
जावा प्रोग्रामर, जावा वेबमास्टर, जावा वेब डेवलपर

बिग डाटा प्रोफेशनल 
बिग डाटा प्रोफेशनल उच्च वेतन पाने वालों में से एक होते हैं। ये कंपनियों को बेहतर फैसले लेने और अच्छे कदम उठाने में मदद करती है। बिग डाटा का निर्माण जावा प्लेटफॉर्म पर किया जाता है और ये एक सॉफ्टवेयर फ्रेमवर्क है जो बिग डाटा का संग्रहण करने और प्रोसेस करने में मदद करती है। 

मुख्य क्षेत्र
मैप रीड्यूस, जूकीपर, एचबेस, एचडीएफएस, हाइव, पिग और एसक्यूओओपी।

मुख्य भूमिका
हडूप डेवलपर, डाटा एनालिस्ट, डाटा आर्किटेक्ट, बिग डाटा इंजीनियर और चीफ डेटा ऑफिसर।वर्चुअल रीयालिटी विडियो प्रोडक्शन क्लाउड बेस्ड स्टोरेज और अल्ट्रा फास्ट इंटरनेट के कारण विडियो पर ट्रैफिक बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में वर्चुअल रीयालिटी विडियो प्रोडक्शन का कोई शॉर्ट टर्म कोर्स करने पर अच्छा सैलेरी पैकेज मिल सकता है। अगर आप वर्चुअल रीयालिटी में स्पेशलाइजेशन करना चाहते हैं तो उदेमी का फ्री कोर्स कर सकते हैं। 

मुख्य क्षेत्र
कैमरा, स्क्रिप्टिंग, शूटिंग और कंटेंट।

मुख्य भूमिका
वर्चुअल रीयालिटी विडियो एडिटर, वर्चुअल रीयालिटी विडियो असिस्टेंट, गेम डेवलपर
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News