English के इन शब्दों के प्रयोग में अक्सर करते है हम गलतियां

punjabkesari.in Friday, Oct 27, 2017 - 01:39 PM (IST)

नई दिल्ली : अाज कल हर कोई  इंसान इंग्लिश  बोलने और लिखने की चाहत रखता हैं। इसके लिए हम बहुत मेहनत भी करते हैं लेकिन फिर भी कई बार हमसे इग्लिश बोलते या लिखते समय अक्सर हमसे ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिनकी तरफ हम ध्यान ही नहीं देते। ये गलतियां उस शब्द की सही जानकारी नहीं होने के चलते होती हैं। हम आपको ऐसे ही कुछ शब्दों और उनके इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं जो इंग्लिश बोलने और लिखने में इस्तेमाल किए जाते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग इन शब्दों का इस्तेमाल करते समय अक्सर गलतियां करते है । 

Revert back
Revert का मतलब होता है लौट आना, वापस लौटना या लौटाना। इसमें back लगाने की कोई जरूरत नहीं है। 

Cousin brother/Cousin sister
सिर्फ cousin कहना ही सही और काफी है जिसका मतलब होता है चचेरा भाई, चचेरी बहन, ममेरा भाई या ममेरी बहन। cousin के साथ brother या sister लगाने की जरूरत नहीं है। 

Real brother/Real sister
एक ही पैरंट्स के बच्चे होने पर आप अपने भाई या बहन को सिर्फ brother/sister/sibling कहें। चाचा, मामा, बुआ या मौसी के बेटा और बेटी के लिए cousin इस्तेमाल करें। 

Fast friend
यह गलत इंग्लिश है। अगर कोई आपका बहुत करीबी मित्र है तो उसको आप close friend कह सकते हैं। 

prepone
यह सही इंग्लिश शब्द नहीं है। 

More better-better 
खुद good का comperative form है। इसके पहले more लगाने की कोई जरूरत नहीं है। 

myself 
का इस्तेमाल करके अपना परिचय देना-खुद का परिचय देने के लिए I am या my name is इस्तेमाल करें। 

बहुवचन बनाने में गलती-child का बहुवचन children है, इसी तरह ox का बहुवचन oxen है। childs, childrens, oxes या oxens लिखना गलत है। 

pass out
अगर आप कहना चाहते हैं कि आपने स्कूल या कॉलेज की पढ़ाई पूरी कर लही है तो 'graduated' या 'completed my degree' कहें। to pass out का मतलब बेहोश या नशे में होना होता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News