UGC NET 2018:  5 मार्च से शुरू होगी ऑनलाइन फार्म भरने की प्रकिया

punjabkesari.in Saturday, Feb 24, 2018 - 11:36 AM (IST)

नई दिल्ली : CBSE की ओर से असिस्टेंस प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फोलोशिप के लिए आयोजित होने वाली यूजीसी नेट की (नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्‍ट ) 2018 के लिए अॉफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। सीबीएसई की ओर से जारी इश नोटिफिकेशन के मुताबिक परीक्षा के  लिए  ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया 5 मार्च से शुरु होकर  5 अप्रैल तक चलेगी । वहीं आवेदन फीस भरने की आखिरी तारीख 6 अप्रैल है। इस बार परीक्षा का आयोजन 8 जुलाई को 91 चयनित शहरों में 84 विषयों में किया जाएगा। 


ये हुए बदलाव 
जेआरएफ के लिए आयु सीमा बढ़ाई गई है। सीबीएसई  ने जूनियर रिसर्च फेलॉशिप उम्मीदवारों की आयु सीमा को बढ़ा कर 28 साल उम्र सीमा से  30 साल कर दी है।ट्रांसजेंडर श्रेणियों और महिलाओं के आवेदकों के लिए उम्मीदवारों के लिए 5 साल का छूट है।


महत्वपूर्ण तारीखें 
परीक्षा की तिथि - 8 जुलाई 2018
आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि - 5 मार्च 2018
आवेदन की अंतिम तिथि - 5 अप्रैल 2018
फीस जमा करने की अंतिम तिथि - 6 अप्रैल 2018

एग्जाम पैर्टन
सीबीएसई यूजीसी नेट जुलाई परीक्षा में दो पेपर होगें।  पेपर-1 में 50 सवाल करने होंगे, जिसका एक सवाल दो अंकों का होगा। वहीं, पेपर-2 में 100 सवालों को करना होगा। और एक सवाल दो नंबर का होगा। पेपर-1 हल करने के लिए उम्मीदवारों के पास एक घंटे का समय होगा। वहीं, पेपर-2 को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे मिलेंगे। गौरतलब है कि हर बार यूजीसी के लिए यह परीक्षा सीबीएसई ही आयोजित करता है। इसका लक्ष्‍य एसिसटेंट प्रोफेसर, जूनियर रिसर्च फेलोशिप और एसिसटेंट प्रोफेसर के लिए योग्‍य अभ्‍यर्थियों को चुनना होता है। पिछले साल यह एग्जाम 5 नवंबर को लिया गया था। 

योग्यता
उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में पोस्ट- ग्रेजुएशन किया हो। साथ ही पोस्ट- ग्रेजुएशन में कम से कम 55 प्रतिशत अंक होने चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News